28.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगDRDO ने किया स्वदेश में विकसित MPATGM का सफलतापूर्वक परीक्षण

DRDO ने किया स्वदेश में विकसित MPATGM का सफलतापूर्वक परीक्षण

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/ 21 जुलाई 2021: आज रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन, फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। आत्मनिर्भर भारत और भारतीय सेना को मजबूत करने और बढ़ावा देने के लिए यह परीक्षण कारगर साबित होगा।

इसके साथ ही नई जनरेशन की आकाश मिसाइल जो कि सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है, उसका भी आज ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से डीआरडीओ द्वारा सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया।

MPATGM मिसाइल को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मैन पोर्टेबल लांचर से लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक टैंक की नकल कर रहा था। डीआरडीओ ने आगे कहा कि मिसाइल ने सीधे हमले मोड में लक्ष्य को मारा और इसे सटीक रूप से नष्ट कर दिया। परीक्षण ने न्यूनतम सीमा में सफलतापूर्वक मान्यता प्रदान किया है। मिसाइल को उन्नत एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक लघु इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर के साथ शामिल किया गया है।

मैन पोर्टेबल मिसाइल को एक ट्रि‍पोड का उपयोग करके लॉन्च किया गया है, जिसे लॉन्च के समय 15 किलोग्राम वजन के साथ 2.5 किमी की अधिकतम सीमा तक मार के लिए डिज़ाइन किया गया है। नियंत्रित उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किए गए हैं और निर्देशित उड़ान परीक्षण (IIR सीकर के साथ) की योजना बनाई गई है।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -