28.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगदिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके, लोग घरों से...

दिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके, लोग घरों से सड़क पर निकले

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली और उससे से इलाकों (एनसीआर ) में सोमवार को देर रात करीब पौने ग्यारह बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूभाग में इसी साल जनवरी, फरवरी और मई में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 थी और इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। किसी तरह के जान – माल के नुकसान की खबर नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद और नोएडा-गाजियाबाद में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप महसूस होते ही बहुत से लोग घरों से बाहर निकल गए। काफी देर तक लोग घरों से बाहर ही रहे। खास कर फ्लैटों में रहने वाले लोग ज्यादा डरे-सहमे दिखे। इससे पहले 31 मई को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में 12 फरवरी 2021 को आया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई थी। इसका केंद्र ताजिकिस्तान में जमीन से करीब 90 किमी नीचे था।

यह भी पढ़ें-

दिल्ली में जनवरी 2021 को भी आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई थी। यह भूकंप सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर आया था। भूकंप के ये झटके पश्चिमी दिल्ली के कई इलाकों में महसूस किए गए थे। हालांकि, कम तीव्रता का भूकंप होने की वजह से ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं चला। भूकंप के लिहाज से दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश से सटे ज्यादातर इलाके इन्‍टेंसिटी जोन-4 में आते हैं। ऐसे में ज्यादा तेज भूकंप आने पर जानमाल का खतरा अधिक रहता है।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -