ब्रह्मर्षि समाज हैदराबाद की कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न

-वार्षिक समारोह के आयोजन का फ़ैसला

हैदराबाद /तेलंगाना/ अंकिता राय : ब्रह्मर्षि समाज हैदराबाद के कार्यकारिणी की बैठक मंगलवार 3 जनवरी को मध्यान्ह 1:00 बजे जगतगिर गुट्टा स्थित परशुराम मंदिर में सम्पन्न हुई। समाज के महासचिव श्री इंद्रदेव सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति देते हुए कहा कि महामारी से बचाव हेतु सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए इस बैठक में कार्यकारिणी के सदस्य एवं स्थाई तथा विशेष आमंत्रित सदस्य भी उपस्थित हुए।

बैठक में चर्चा का विषय आगामी वार्षिक समारोह का आयोजन था। ब्रह्मर्षि समाज हैदराबाद पिछले 21 वर्षों से प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को अनवरत वार्षिक समारोह का आयोजन सरोजिनी देवी हॉल राकमकोट में करता आ रहा है। इस वर्ष वर्तमान महामारी की परिस्थिति को देखते हुए वार्षिक समारोह का आयोजन किस तरह किया जाए इस पर सभी सदस्यों की राय ली गई। सदस्यों ने सुझाव दिया कि जबतक कोरोना से बचाव हेतु टीका नहीं आ जाता तबतक कोई भी सामाजिक कार्यक्रम में भीड़ उपस्थित करना उपयुक्त नहीं होगा। इससे संक्रमण बढ़ सकता है और सदस्यों के जान को खतरा हो सकता है।

अतः सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि इस वर्ष गत अन्य कार्यक्रमों कि तरह वार्षिक समारोह का आयोजन भी आभासी किया जाए। कार्यक्रम का दिन 26 जनवरी और समय सायं 4;00 बजे निर्धारित किया गया। वार्षिक समारोह में मुख्य अतिथि कौन होंगे और उन्हे कैसे आमंत्रित किया जाए। इस विषय पर भी चर्चा की गई। मुख्य अतिथि एवं विशेष अतिथि के चुनाव की ज़िम्मेदारी श्री अभिषेक राय को सौंपी गई। कोषाध्यक्ष श्री पंकज कुमार ने कार्यक्रम की संक्षिप्त रूपरेखा बनाया। महासचिव ने कहा कि 26 जनवरी को प्रथानुसार परशुराम मंदिर परिशर में प्रातः झंडोतोलन किया जाएगा। उन्होंने समाज के सभी सदस्यों से गुजारिश की कि वे कोरोना के नियमों का पालन करते हुए झंडोतोलन में भाग लें।

अध्यक्ष श्री सुजीत ठाकुर ने समाज में महिला सदस्यों की भागीदारी की सराहना करते हुए कहा कि समाज आशा करता है कि वे इसी तरह कदम से कदम मिलाकर चलती रहें और समाज निर्माण में सहायक बनें। उन्होंने समाज के सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जहां तक हो सकेगा वर्चुअल कार्यक्रम में भी वार्षिक समारोह के सभी गतिविधियों को शामिल करने की कोशिश की जाएगी और इसे हर प्रकार से सफल बनाया जाएगा। रंगारंग कार्यक्रम की ज़िम्मेदारी महिला अध्यक्ष श्रीमती रागिनी सिन्हा को सौंपी गई। उन्होंने सुझाव दिया कि समाज के आर्थिक रूप से कमजोर हाई स्कूल के छात्रों को शिक्षा हेतु एक कार्यक्रम बनाया जाए। जिसके तहत समाज के शिक्षक के द्वारा उन्हें ऑनलाइन निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें बोर्ड की परीक्षा में मदद मिल सके।जिसका उपस्थित सदस्यों ने स्वागत किया।

महिला सदस्य श्रीमती गीतू शर्मा ने समाज के नवविवाहित सदस्यों के परिचय और स्वागत की बात की। अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम में अधिक से अधिक नए सदस्यों को जोड़ने की बात की गई। नृत्य, संगीत, स्किट आदि मनोरंजक कार्यक्रम में भाग लेने वाले सदस्यों से गुजारिश की गई कि वे जल्द से जल्द अपना नाम दर्ज करा दें ताकि कार्यक्रम को सुचारु रूप से चलाने में आसानी हो और आखिरी समय की गड़बड़ी से बचा जाए। कार्यक्रम में सदस्यों को आमंत्रित करने की ज़िम्मेदारी कार्यकारिणी के सदस्यों को सौंपी गई। सॉफ्टवेयर के ज्ञाता सदस्यों से मदद लेकर समाज के सदस्यों के परिचय और फोन नंबर अपडेट करने की बात भी की गई।

बैठक में उपर्युक्त सदस्यों के अतिरिक्त उपाध्यक्ष श्रीमती सुधा राय, सह सचिव श्री रंजीत शुक्ला, पूर्व अध्यक्ष श्री गोपाल चौधरी, श्री गोविंद जी राय, पूर्व उपाध्यक्ष श्री आर एस शर्मा व श्री मानवेंद्र मिश्रा, कार्यकारिणी सदस्य श्री मुकेश कुमार, श्री सुनील सिंह, श्री मनोज साही, श्री अनुराग शर्मा, श्री प्रेमशंकर सिंह, श्री सुमंत कुमार, श्री कपिल पांडे, श्री एच एस तिवारी, श्री सुशील राय, श्री अभिषेक राय, डॉ आशा मिश्रा, श्रीमती प्रियंका सिंह, श्रीमती मीतू शर्मा, श्रीमती संध्या राय, श्रीमती श्वेता राय, श्रीमती स्वप्निल राय, श्रीमती पूजा मिश्रा, श्री राकेश मिश्रा, श्री अरविन्द कुमार राय, श्री पंकज कुमार, श्री सुनील राय, श्री आर के शर्मा, श्रीमती अपर्णा ठाकुर, श्रीमती बेबी सिंह आदि ने भी कार्यक्रम के सुचारु रूप से आयोजन हेतु अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

बैठक में मकर संक्रांति के अवसर को देखते हुए ब्रह्मर्षियों के मुख्य खाद्य पदार्थ चूड़ा , दही , गुड और तिलकुट की व्यवस्था उपस्थित सदस्यों के लिए भोज के रूप में की गई थी। बड़े दिनों बाद सदस्यों ने जायके का लुत्फ उठाया और एक दूसरे से मिलकर हर्षित नजर आए। धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक सम्पन्न हुआ।