अपराध पर नियंत्रण के लिए पुलिस विभाग में व्यापक फेरबदल, 38 आइपीएस अधिकारियों का स्थानांतरण, दर्जनभर जिलों के कप्तान भी बदले

-नैयर हसनैन खान बने इओयू के एडीजी, विकास वैभव को विशेष सचिव का दायित्व
-मनु महाराज छपरा भेजे गए, लिपि सिंह बनीं सहरसा की पुलिस अधीक्षक



स्टेटडेस्क/ पटना: कानून -व्यवस्था की स्थिति पर नियंत्रण के लिए बिहार सरकार ने पुलिस विभाग में व्यापक फेरबदल किया है। राज्य के तीन दर्जन से अधिक आइपीएस अधिकारियों का साल के अंतिम दिन तबादला कर दिया गया। गृह विभाग ने गुरुवार की देर रात इसकी अधिसूचना जारी की।

एडीजी से डीजी में प्रमोशन पाने वाली शोभा ओहटकर को होमगार्ड और अग्निशमन का महानिदेशक सह महासमादेष्टा बनाया गया है। निर्मल कुमार आजाद एडीजी रेल, बिहार बनाए गए हैं। अब तक आइजी मुख्यालय की जिम्मेदारी निभाने वाले नैयर हसनैन खान अब प्रमोशन पाकर एडीजी हो गए हैं। उन्हें आर्थिक अपराध इकाई बिहार के अपर पुलिस महानिदेशक का प्रभार दिया गया है। इसके अलावा वह एडीजी प्रोविजनिंग के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। गृह विभाग की विशेष शाखा के विशेष सचिव सुनील कुमार को एडीजी में प्रमोशन देते हुए विशेष निगरानी इकाई भेजा गया है।

चर्चित आइपीएस और एटीएस के डीआइजी विकास वैभव प्रमोशन के बाद गृह विभाग की विशेष शाखा के विशेष सचिव बनाए गए हैं। रविंद्रन शंकरण को एडीजी एटीएस, अमित कुमार जैन को एडीजी बिहार मानवाधिकार आयोग और कमल किशोर सिंह को एडीजी, राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो एवं आधुनिकीकरण की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं अमित जैन को एडीजी मानवाधिकार आयोग, पारसनाथ को आइजी बजट से प्रमोशन देकर इसी विभाग का एडीजी, अनिल किशोर यादव को आइजी प्रशिक्षण से प्रमोशन देकर एडीजी कमजोर वर्ग, बच्चू सिंह मीणा को आइजी विशेष शाखा से प्रमोशन देकर एडीजी सुरक्षा और आइ जी पूर्णिया रत्न कटियार को आइजी आधुनिकीकरण की जवाबदेही दी गई है।

इसके अलावा कई डीआइजी रैंक के अफसरों का क्षेत्र बदला गया है। अब मनु महाराज, मुंगेर की जगह सारण क्षेत्र के डीआइजी होंगे। सुरेश चौधरी को सहरसा के डीआइजी से प्रमोशन देकर देकर पूर्णिया का आइजी बनाया गया है। पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहीं लिपि सिंह को सहरसा का एसपी बनाया गया है। राज्यपाल के परीसहाय राकेश दुबे को एटीएस के एसपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

कप्तानों का भी तबादला:

निताशा गुड़िया भागलपुर और आदित्य कुमार गया के नए एसएसपी होंगे। धुरत सायली को नवादा, हरिप्रसाथ एस को नालंदा, आशीष भारती को रोहतास, राकेश कुमार को कैमूर, आनंद कुमार को गोपालगंज, सुशांत कुमार, सरोज नवगछिया, कार्तिकेय शर्मा को शेखपुरा, संतोष कुमार को छपरा, दया शंकर को पूर्णिया, लिपि सिंह को सहरसा और फुलवारी डीएसपी संजय भारती को शिवहर का नया एसपी बनाया गया है।