Good News: बिहार में 18 से 44 साल के लोगों को लगाई जाएगी कोविशील्ड वैक्सीन

पटना: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में बड़ा फैसला लेते हुए पूरे देश में एक मई से 18 से 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की है। बिहार सरकार ने टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।


बिहार सरकार ने फैसला लिया है कि टीकाकरण कार्यक्रम के तीसरे चरण में 18 से 44 साल तक के लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने दी है। उन्होंने बताया कि सरकार ने गुरुवार को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को अपना पहला ऑर्डर दे दिया है। प्रत्यय अमृत ने कहा की बिहार में 18 से 44 साल तक के लोगों का वैक्सीनेशन करना बड़ी चुनौती है। इस आयु वर्ग में लगभग 5.46 करोड़ लोग शामिल हैं।

ऐसे में सरकार ने बड़े पैमाने पर इसकी तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग के लिए अलग वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे।इससे पहले केंद्र सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि देश में एक मई से तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत होगी। इसमें 18 से 44 साल तक के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार वैक्सीन निर्माता अपने उत्पादन का 50 फीसदी केंद्र सरकार को जबकि बाकी का 50 फीसदी राज्य सरकार और खुले बाजार में निजी अस्पतालों को दे सकेंगे।