33.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगICC टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम से शिखर...

ICC टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम से शिखर धवन बाहर, अश्विन पर भरोसा

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/नई दिल्ली : ICC टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में भारत के ओपेनिंग बल्लेबाज शिखर धवन को मौका नहीँ मिला है । बुधवार को मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा द्वारा चयनकर्ताओं की लंबी बैठक के बाद 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया ।टीम के मेंटर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बनाया गया है ।घोषणा के मुताबिक तीन खिलाड़ियों को रिजर्व के तौर पर टीम में रखा गया है ।। टीम की कप्तानी विराट कोहली करेंगे । 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच बीसीसीआइ की मेजबानी में यूएई में टी20 विश्व कप का आयोजन किया जाना है।

टीम इंडिया को आईसीसी टी20 वर्ल्ड का सबसे पहला खिताब दिलाने वाले कप्तान धौनी को दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानों में गिना जाता है।उन्हें मेंटर का दायित्व सौंपा गया है। साल 2007 में जब पहली बार इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी तब युवाओं से सजी टीम के साथ भारतीय कप्तान ने ट्राफी पर कब्जा जमाते हुए इतिहास रचा था। भारत ने फाइनल में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराया था।

इन खिलाड़ियों को मिला मौका

जय शाह ने कहा, “मैंने दुबई में धौनी के साथ बात की थी। उनको इस फैसले से किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है और टी20 विश्व कप वह भारतीय टीम के मेंटर बनने के लिए राजी हैं। कोहली, रोहित और रवि शास्त्री की तरफ से भी मुझे उनको लेकर समर्थन हासिल हुआ।”

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, आर अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मुहम्मद शमी।

रिजर्व खिलाड़ी:

श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर 

4 साल से थे T20 टीम से बाहर रहे अश्विन पर अचानक ही चयनकर्ताओं ने भरोसा दिखाया है और अश्विन वर्ल्ड कप खेलेंगे। वैसे सबसे चौंकाने वाला नाम ऑफ स्पिनर रविंचद्रन अश्विन का है. वे चार साल बाद टी20 टीम में आए हैं। शिखर धवन, युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ी वर्ल्ड कप के लिए जगह नहीं बना पाए हैं। भारतीय टीम में पांच फिरकी गेंदबाज, दो विकेटकीपर, तीन पेसर और पांच बल्लेबाज हैं ।तीन स्टैंड बाई खिलाड़ियों में एक बल्लेबाज और दो तेज गेंदबाज रखे गए हैं। लेकिन 10 अक्टूबर तक टीमों में बदलाव किया जा सकता है।

पहला मुकाबला पाकिस्तान से

टीम इंडिया को इस विश्व कप में ग्रुप-2 में रखा गया है. इस ग्रुप में उसके साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. वहीं दो टीमें क्वालीफायर से आएंगी. भारत को अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. इसके बाद 31 अक्टूबर को वो न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी. तीन नवंबर को उसका सामना अफगानिस्तान से होगा. पांच और आठ नवंबर को भारत अपने बाकी के बचे दो मैच खेलेगी.

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -