28.1 C
Delhi
Homeक्रिकेटINDvsSL: वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए...

INDvsSL: वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए टीम इंडिया की पारी के हाईलाइट्स

- Advertisement -

क्रिकेट/21 जुलाई 2021: शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को दूसरे वनडे मैच में 3 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज को अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया ने 2-0 से बढ़त बना ली है। टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 9 विकेट पर 275 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर मैच जीत लिया।

कल की जीत के साथ ही भारत ने इतिहास रच दिया है। वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम ने किसी एक टीम को सबसे ज्‍यादा बार हराने वाली टीम बन कर अपना नाम दर्ज करा लिया। अब तक 93 बार श्रीलंका को टीम इंडिया ने मात दी।

इस लिस्‍ट में भारत के बाद ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान की टीम आती है। ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को 92 बार, पाकिस्‍तान ने श्रीलंका को 92 और ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को 84 बार हराकर लिस्ट में शामिल है।

टीम इंडिया की इस जीत की साथ कई और रिकार्ड्स भी बने। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 9वीं द्विपक्षीय वन-डे सीरीज जीती। 1997 के बाद से श्रीलंका की टीम इंडिया से सीरीज नहीं जीत सकी है। लगातार 7 सीरीज की जीत के साथ पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है।

टॉप-3 बल्लेबाजों ने नहीं लगाई फिफ्टी:

शीर्ष के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (13), शिखर धवन (29) और ईशान किशन (1) में से किसी ने भी लंबी पारी नहीं खेली। टॉप के बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भी भारत ने 276 रन का लक्ष्य हासिल किया। 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ऑकलैंड में खेले गए मैच के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत ने बिना टॉप आर्डर के एक भी फिफ्टी के 250 रन या इससे ज्यादा का टारगेट हासिल किया है।

नंबर 8 पर बड़ी पारी:

दीपक चाहर कल के मैच के हीरो बने। चाहर ने नंबर-8 पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 69 रन जड़े। टीम इंडिया की ओर से 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए दूसरी सबसे बड़ी पारी है। सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम पर है। जडेजा ने जुलाई 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 77 रन बनाए थे।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -