29.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगजेईई मेन अप्रैल और मई सेशन की परीक्षा तिथियां घोषित, जुलाई-अगस्त में...

जेईई मेन अप्रैल और मई सेशन की परीक्षा तिथियां घोषित, जुलाई-अगस्त में होंगे एग्जाम

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क / अनू अस्थाना: जेईई मेन परीक्षा 2021 के बचे हुए दो चरणों परीक्षाओं का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अप्रैल और मई सेशन परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक जेईई मेन अप्रैल सेशन की परीक्षाएं 20 जुलाई से शुरू होंगी। वहीं मई सेशन की परीक्षाएं 25 जुलाई से शुरू होकर 2 अगस्त तक चलेगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके दी थी जानकारी
केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मंगलवार को शाम 7 बजे जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने की जानकारी दी थी। उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से लिखा था, प्रिय छात्र-छात्राओं, जिसकी आप सभी को लम्बे समय से प्रतीक्षा थी, मैं आज शाम 7.00 बजे आप सभी #JEE की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा से सम्बंधित सूचनाओं से अवगत करवाऊंगा

जेईई मेन परीक्षा की तारीखों के अलावा मेडिकल छात्र भी लंबे समय से नीट 2021 के अपडेट का भी इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, अभी तक उस परीक्षा की तारीखों पर कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है। शिक्षा मंत्री ने इन परीक्षाओं की घोषणा के दौरान भी नीट परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में कोई भी अपडेट नहीं दी है। भले ही सुप्रीम कोर्ट ने गवर्निंग बॉडी को 2 सप्ताह में तारीखों की घोषणा करने का आदेश दिया है, लेकिन अभी तक कोई नया अपडेट नहीं आया है। ऐसे में परिक्षार्थियों को बोला गया है कि वे इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

आज रात से पंजीकरण कर पाएंगे इच्छुक छात्र
शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई मेन 2021 का अप्रैल सत्र 20 25 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। वहीं जेईई मेन मई 27 जुलाई से अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण विंडो फिर से खोल दी गई है। जो पहले परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके थे और अप्रल सत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह आज रात 8 से 8 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। वहीं जेईई मेन मई सत्र के लिए पंजीकरण 9 से 12 जुलाई तक खुले रहेंगे। इसके अलावा उम्मीदवारों को परीक्षा केन्द्र बदलने की भी सुविधा महैया कराई कई है।

13 लाख उम्मीदवार करा चुके है एग्जाम के लिए पंजीकरण
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक जेईई मेन अप्रैल 2021 के लिए 6.80 लाख उम्मीदवार पहले ही पंजीकृत हैं। मई सत्र के लिए 6.09 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। पंजीकरण संख्या को और अधिक बढ़ाने के लिए अप्रैल और मई दोनों सत्रों के लिए एप्लिकेशन विंडो को फिर से खोल दिया गया है।

छात्र और अभिभावक कर रहे थे स्थिति स्पष्ट करने की मांग
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने करोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए जेईई मेन 2021 अप्रैल और मई सत्र को स्थगित कर दिया था, लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जब से कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द की है तब से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर छात्रों और अभिभावकों की ओर से लगतार जेईई मेंस की तारीख को लेकर एनटीए और क्रेन्द्र सरकार से स्थिति स्पष्ट करने की अपील कर रहे थे। जेईई मेंस की तीसरे और चौथे चरण की परिक्षाओं को लेकर उम्मीदवार असमंजस में थे।

कोरोना के चलते जेईई मेंस अप्रैल और मई सेशन करना पड़ा था स्थगित
इससे पहले करोनो महामारी के देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस साल से जेईई मेंस की परीक्षाएं चार सत्रों में आयोजित करने का ऐलान किया था, जिसमें दो सत्र फरवरी और मार्च 2021 की परीक्षाएं हो चुकी हैं। अब अगले सत्र की परीक्षाएं अप्रैल और मई में होने को प्रस्तावित थी,जोकि कोरोना महमारी के चलते स्थगित कर दी गई थी।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -