Jobs Alert: BTSC: Bihar Specialist & General Medical Officer Recruitment: जल्द करें आवेदन

-स्पेशलिस्ट एवं जनरल मेडिकल ऑफिसर के 6338 पदों पर होगी नियुक्ति, 24 मई तक करें ऑनलाइन आवेदन


करियर: बीटीएससी यानी बिहार टेक्निकल सर्विस कमिशन से स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर एवं जनरल मेडिकल ऑफिसर के 6338 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। योग्य उम्मीदवार इसके लिए 24 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदनाम : स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर, पद – 3706

योग्यता :
क. उम्मीदवार अनिवार्य रूप से किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय जो भारतीय चिकित्सा परिषद यानी एमसीआई से मान्यता प्राप्त हो, से एमबीबीएस स्नातक एवं संबंधित विषय में स्नातकोत्तर या समकक्ष योग्यता की डिग्री/डिप्लोमा/डीएनबी की डिग्री धारित करते हों, जो बिहार एवं उड़ीसा मेडिकल एक्ट 1916 के अंतर्गत अस्थाई रूप से निबंधित रहें।
ख. राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (भारतीय चिकित्सा परिषद) एवं सरकार से मान्यता प्राप्त अस्पताल /संस्थान में 12 माह का इंटर्नशिप प्रशिक्षण अनिवार्य है। इंटर्नशिप में 1 दिन का भी टूट नहीं होना चाहिए कारण चाहे जो भी हो।

पदनाम : जनरल मेडिकल ऑफिसर, पद – 2632

योग्यता :
क. उम्मीदवार अनिवार्य रूप से किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय जो भारतीय चिकित्सा परिषद यानी एमसीआई से मान्यता प्राप्त हो, से एमबीबीएस स्नातक या समकक्ष योग्यता की डिग्री धारित करते हों, जो बिहार एवं उड़ीसा मेडिकल एक्ट 1916 के अंतर्गत अस्थाई रूप से निबंधित रहें।
ख. राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (भारतीय चिकित्सा परिषद) एवं सरकार से मान्यता प्राप्त अस्पताल /संस्थान में 12 माह का इंटर्नशिप प्रशिक्षण अनिवार्य है। इंटर्नशिप में 1 दिन का भी टूट नहीं होना चाहिए कारण चाहे जो भी हो।

नोट : अभ्यार्थी को राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद अथवा किसी राज्य के मेडिकल रजिस्ट्रेशन काउंसिल से अस्थाई रूप से निबंधित होना चाहिए।

आयु सीमा :
1 अगस्त, 2020 को सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों की आयु 37 वर्ष, सामान्य श्रेणी के महिला उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों की आयु 40 वर्ष, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों की आयु 42 वर्ष होनी चाहिए। दिव्यांग उम्मीदवारों को अधिकतम सीमा में 10 वर्षों की छूट अनुमान्य है।

चयन प्रक्रिया :
कुल 100 अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगा। इस समय एमबीबीएस में प्राप्तांक के लिए 60 अंक, स्नातकोत्तर से 70 डिग्री यथा डीएम/ एमसीएच आदि के लिए 15 अंक तथा कार्य अनुभव के लिए 25 अंक निर्धारित हैं।

आवेदन शुल्क :
सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹200 का भुगतान ऑनलाइन मोड या ई चालान से करना होगा। आरक्षित /अनारक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवारों, सभी कोटि के दिव्यांग उम्मीदवारों को ₹50 का भुगतान करना होगा। बिहार राज्य के बाहर के उम्मीदवारों को ₹200 का भुगतान करना होगा।

कैसे करें आवेदन :

  1. उम्मीदवारों को वेबसाइट www.btsc.bih.nic.in या www.pariksha.nic.in लॉग इन कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  2. आवेदन के दौरान सभी संबंधित प्रमाण पत्रों और फोटो की स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा।
  3. उम्मीदवार के पास वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 24 मई