पाकिस्तान से जुड़े हैं कन्हैयालाल के हत्यारों के तार, अजमेर में भी बनाना चाहते थे वीडियो

उदयपुर ट्रेंडिंग दिल्ली देश-विदेश

कुमार हर्षवर्द्धन, नई दिल्ली। भाजपा से निलंबित नूपूर शर्मा के समर्थन में एक पोस्ट की वजह से राजस्थान के उदयपुर में एक टेलर कन्हैयालाल की बर्बरता से गला रेतकर की गई नृशंस हत्या की जांच में जो खुलासे हुए हैं, वे बेहद चौंकाने वाले हैं। हत्याकांड का पाकिस्तान से भी लिंक सामने आया है। वारदात को अंजाम देने वाले दोनो आरोपियों का कनेक्शन पाकिस्तान के काराची स्थित सुन्नी इस्लामिक संगठन दावत-ए-इस्लामी से पता चला है। इसका पाकिस्तान के कट्टरपंथी संगठन तहरीक-ए-लब्बैक से भी है। दोनों आरोपियों ने यह बात कुबूल भी की है।

राजस्थान के भीलवाड़ा निवासी 38 साल के रियाज अटारी और उदयपुर के रहने वाले 39 वर्षीय गौस मोहम्मद ने मंगलवार को  टेलर कन्हैयालाल की धारदार हथियार से गर्दन काटकर हत्या कर दी। पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर विवादित टिप्पणी करने वाली भाजपा की पूर्व प्रक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन की वजह से उसे मौत के घाट उतार दिया गया।

वेल्डिंग का काम करता है रियाज, पहले ही बना रखा था हथियार

रियाज एक वेल्डर है और हत्या में इस्तेमाल हथियार को उसने काफी पहले तैयार किया था। बाद में पता चला कि यह पोस्ट मृतक कन्हैयालाल के 8 वर्षीय मासूम पुत्र ने गलती से डाल दिया था। वारदात को अंजाम देने के बाद उदयपुर से भागे आरोपियों को राजस्थान पुलिस ने राजसमंद जिले में नाका लगाकर दबोचा। दोनों आरोपी अजमेर शरीफ दरगाह की ओर बढ़ रहे थे और वहां एक अन्य वीडियो बनाने वाले थे। कन्हैया की हत्या के तुरंत बाद इन्होंने हमले और इसकी जिम्मेदारी लेते हुए वीडियो वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए वायरल कर दिए थे। एक वीडियो में इन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को भी जान से मारने की धमकी दी है।

कट्टर बनाना दावत ए इस्लामी का लक्ष्य

पाकिस्तान के कराची स्थित दावत-ए-इस्लामी का लक्ष्य कुरान और सुन्नाह का प्रचार प्रसार है। यह संगठन इस्लाम की शिक्षा के नाम पर लोगों को कट्टर बनाता है और दुनिया भर में शरिया लागू करने की वकालत करता है। पाकिस्तान में बड़ी संख्या में इसके समर्थक हैं। संगठन इस्लामिक देशों में ईश निंदा कानून लागू कराने के लिए काम करता है।

दोनों आरोपियों से अब तक हुई पूछताछ में इन्होंने खुलासा किया है कि वे सुन्नी इस्लाम के सूफी बरेलवी पंथ से जुड़े हुए हैं। इन्होंने कराची में मौजूद संगठन दावत-ए-इस्लामी से संबंध भी स्वीकार किया है। आतंकरोधी अभियान के अधिकारियों के मुताबिक, इस बात की भी जांच की जा रही है कि क्या इनका भारत में मौजूद दूसरे कट्टरपंथी सुन्नी संगठनों और ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’ से भी लिंक है। दोनों आरोपियों के खिलाफ यूएपीए के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है और केस को एनआईए को सौंपा रहा है।