Kanpur: जिलाधिकारी ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से कराया अवगत

स्टेट डेस्क: पीएम स्वानिधि योजनान्तर्गत निर्धारित किये गये लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु स्वानिधि लोन मेला विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। संचालन 1 मार्च से 6 मार्च तक चल रहे विशेष पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम -स्वनिधि) योजना के अंतर्गत शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के पथ विक्रेताओं को 10 हजार रुपये की आसान ऋण योजना बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसी के अन्तर्गत आज दिनांक 02 मार्च, 2021 को जिलाधिकारी कानपुर नगर एवं नगर आयुक्त कानपुर नगर द्वारा शहर के बैंकों व बाजारो का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने फेरी एवं ठेले वालो से सीधे संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आपको लाभ पहुचाने के लिए सरकार द्वारा पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम -स्वनिधि) योजना योजना चलाई जा रही है।

इस योजना में ठेले वालो को अपना पंजीयन अपने पास के नगर निगम जोनल कार्यालय में करना है और अपने बैंक में जाकर 10 हजार रुपये बिना गारन्टी के आसानी से ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए आपको बस नगर निगम जोनल कार्यालय में जाकर अपना पंजीयन करना होगा। बैंक द्वारा 10 हजार रुपये ऋण उपलब्ध करा दिया जायेगा।

इसी क्रम में जिलाधिकारी व नगर आयुक्त द्वारा इंडियन बैंक फेथफुल गंज शाखा, बैंक ऑफ बड़ौदा पी रोड, एसबीआई बैंक पी रोड आदि बैंको का निरीक्षण कर उनकी शाखाओं में वेन्डर्स के लम्बित ऋणों के निस्तारण कराने के निर्देश दिये गए। जिलाधिकारी व नगर आयुक्त के द्वारा फेथफुल गंज के पथ विक्रेताओं से पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम -स्वनिधि) योजना के विषय मे जानकारी की गई तथा सरसैया घाट स्थित ठेले वालों से भी योजना के विषय में जानकारी दी गई कि उनका फॉर्म भरवाया गया है या नहीं।

इस पर ठेले वालों द्वारा अवगत कराया गया कि उनका फॉर्म नहीं भरवाया गया है और न ही नगर निगम में वेन्डर्स रजिस्ट्रेशन है। इस पर नगर आयुक्त के द्वारा तत्काल जोन-1 के जोनल अधिकारी श्री राजेश गुप्ता एवं क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक श्री संजीव कश्यप को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान किये जाने के निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सभी का आज ही फार्म भरवा कर सूचित करें।

तत्पश्चात उन्होंने पी रोड में एसबीआई तथा बैंक ऑफ बड़ौदा पी रोड का निरीक्षण करते हुए यहां की पेंडेंसी को तत्काल निस्तारित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां के ठेले वालों से संवाद स्थापित किया कि उनके फार्म भरे है या नहीं। यहां के कुछ लोगों द्वारा बताया गया कि यहां के कुछ लोगों के ही फॉर्म भरवाए गए थे।

इस पर नगर आयुक्त ने जोन-4 की जोनल अधिकारी सुश्री पूजा त्रिपाठी एवं क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक अवधेश वर्मा की लापरवाही परिलक्षित होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान एक मोची श्री प्रतीक से उन्होंने योजना के विषय में जानकारी की तो उसके द्वारा अवगत कराया गया की उसके द्वारा आवेदन किया था। किन्तु बैंक द्वारा उसको इस योजना में ऋण नहीं दिया गया। इस पर जिलाधिकारी द्वारा पास के ही बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा प्रतीक को वापस किया था। अपने स्कॉट में बैठा कर बैंक मनैजर के पास ले गए और किस कारण ऋण नहीं हुआ जानकारी की बैंक मनैजर द्वारा आधार में पता गांव का होने पर ऋण नहीं दिए जाने की बात कही गई। इस पर जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया की जब नगर निगम द्वारा इनको वेंडर का सर्टिफिकेट दिया गया तो आप ने क्यों ऋण नहीं दिया जबकि योजना में ऋण देने का प्रावधान है। जिसे ऋण देने की कार्यवाही की जा रही है।

जिलाधिकारी ने सभी बैंक मनैजर को कड़े निर्देश देते हुए कहा की शासन के निर्देशों का पालन अक्षरशा किया जाए। साथ ही सभी नगर निगम व् नगर निकाय के अधिकारी व् कर्मचारी भी निष्ठा से कार्य करे ऐसा न करने वालो के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इसके अतिरिक्त शास्त्री नगर के सेन्ट्रल बैंक आफ इण्डिया एवं बसन्त बिहार के भारतीय स्टेट बैंक प्रबन्धक द्वारा पर्याप्त रूचि न लिये जाने के कारण जिलाधिकारी, कानपुर नगर द्वारा इनके विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिये गये।