कीर्ति ने थामा कांग्रेस का दामन, राहुल गाँधी ने दिलाई सदस्यता

0
92

दरभंगा : दरभंगा से बीजेपी के निलंबित सांसद कीर्ति झा आजाद ने अपने घोषित कार्यक्रम के तहत सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस का दामन थाम लिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें सदस्यता दिलाई। पाग और कांग्रेस का दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया। सांसद आजाद ने राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का मिथिला का पाग और मखाना का माला पहनाकर अभिनंदन किया। मौके पर प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा, डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह, सदानंद सिंह आदि उपस्थित थे। सांसद आजाद 15 फरवरी को ही कांग्रेस में शामिल होने वाले थे।

लेकिन, पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को लेकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने की तिथि को आगे बढ़ा दिया था। वे 19 फरवरी को दरभंगा पहुंचेंगे। दोपहर एक बजे समर्थक और पार्टी कार्यकर्ता एकमी घाट के पास उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद जुलूस में शामिल होकर कांग्रेस कार्यालय बलभद्रपुर होते हुए जिले का भ्रमण करेंगे। उनके कांग्रेस में शामिल होने की सूचना से कार्यकर्ताओं और समर्थकों में खुशी की लहर है। पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के पुत्र कीर्ति वर्ष 1999 में पहली बार दरभंगा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के सांसद चुने गए थे। वर्ष 2004 में राजद के मो. अली अशरफ फातमी से चुनाव हार गए।

इसके बाद वर्ष 2009 और 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में लगातार विजयी रहे। डीडीसीए मामले को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली से तकरार के बाद उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया। इसके बाद कीर्ति लगातार पार्टी के खिलाफ मुखर होते गए। वर्ष 2018 से ही बीजेपी के खिलाफ उनके बगावती तेवर खुलकर सामने आने लगे। बिहार बीजेपी के कद्दावर नेता उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के खिलाफ जमकर मोर्चा खोला। कुछ माह पूर्व से ही कीर्ति कांग्रेस में जाने के संकेत दे रहे थे।

इधर, कीर्ति के कांग्रेस में शामिल होने से दरभंगा की राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। महागठबंधन में यहां कई कद्दावर नेता दावेदार हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, वीआइपी अध्यक्ष मुकेश सहनी सहित कई नेता अपने को यहां का प्रत्याशी मानकर चुनाव की तैयारी में जुटे हैं। सांसद आजाद के कांग्रेस में शामिल होने से कई राजनेताओं का गणित बिगड़ने की स्थिति में है।