15.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगदिल्‍ली में पॉल्‍यूशन वाला लॉकडाउन! एक हफ्ते के लिए स्कूल बंद, सरकारी...

दिल्‍ली में पॉल्‍यूशन वाला लॉकडाउन! एक हफ्ते के लिए स्कूल बंद, सरकारी कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क/नई दिल्ली : वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट के सुझाव के चंद घंटों के भीतर ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई और धड़ाधड़ फैसलों का ऐलान कर डाला। सोमवार से एक हफ्ते तक स्‍कूल ऑनलाइन चलेंगे। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि इसका मकसद बच्‍चों को प्रदूषित वायु में आने से रोकना है। उनकी सेहत का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है।

14 नवंबर से 17 नवंबर तक सभी कंस्‍ट्रक्‍शन ऐक्टिविटीज पर रोक लगा दी गई है। इसका एयर पॉल्‍यूशन को बढ़ाने में खासा योगदान होता है। डस्‍ट पार्टिकल हवा में ही रहते हैं और नाक-मुंह के जरिये हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। इसका हमारी सेहत पर बहुत गंभीर असर पड़ता है।

सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम
एक हफ्ते के लिए सभी सरकारी दफ्तरों के कर्मचारी पूरी तरह घर से काम करेंगे। वर्क फ्रॉम होम (WFH) सभी कर्मचारियों के लिए लागू होगा। प्राइवेट संस्‍थानों को भी एडवाइजरी जारी की जाएगी। उनसे भी कहा जाएगा कि जितना संभव हो वर्क फ्रॉम होम के विकल्‍प को अपनाएं।

राजधानी में बदतर होती एयर क्‍वालिटी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दो दिन लॉकडाउन का ऐलान करने का सुझाव दिया था। केजरीवाल ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में सुझाव सामने आ रहा था कि अगर स्थिति और खराब होती है तो दिल्‍ली में पूरी तरह लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

अभी कम्‍प्‍लीट लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है। इसे लेकर एक प्रस्‍ताव तैयार किया जा रहा है। इस पर केंद्र और विभिन्‍न एजेंसियों के साथ चर्चा होगी। अगर ऐसा करने की नौबत आई तो कंस्‍ट्रक्‍शन की गतिविधियां रोकने के साथ वाहनों का मूवमेंट रोकना होगा।

खुले रहेंगे मार्केट
पॉल्‍यूशन कंट्रोल को लेकर जो उपाय सुझाए गए हैं, उनमें मार्केट खोलने या बंद करने के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। यानी तमाम बाजार पहले की तरह यथावत खुलेंगे। ऐसी व्‍यावसायिक गतिविधियों पर कोई असर नहीं होगा।

मिलती रहेंगी रोजमर्रा की चीजें
बाजार में रोजमर्रा की चीजें पहली की तरह मिलेंगी। इनसे जुड़ी सभी दुकानें और व्‍यावसायिक संस्‍थान खुले रहेंगे। इसके अलावा किसी भी तरह के दूसरे व्यावसायिक संस्‍थानों के लिए भी अलग से कोई ऐलान नहीं किया गया है।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -