एसडीओ के नेतृत्व में कोयला डिपो पर खनन विभाग की टीम ने की छापेमारी

रजौली: शनिवार को थानाक्षेत्र के एनएच-31 हरदिया स्थित अवैध कोयला डिपो पर रजौली एसडीओ चंद्रशेखर आजाद के नेतृत्व में सहायक निदेशक खनन एवं भूतत्व विभाग की टीम के द्वारा छापेमारी की गई। छापेमारी के क्रम में कोयला डिपो में रखा 35 टन कोयला, कोयला लदे दो ट्रक व साथ ही एक जेसीबी मशीन को भी मौके से बरामद किया गया।



एसडीओ चंद्रशेखर आजाद के निर्देश पर खनन विभाग की टीम ने दो ट्रक व एक जेसीबी मशीन के साथ डिपो में रखे 70 टन कोयले को बरामद करने के बाद उक्त कोयला डिपो को सील कर दिया। डिपो सील करने के बाद सहायक निदेशक विजय कुमार सिंह ने कोयला डिपो संचालक रजौली के हरदिया निवासी संजीत कुमार को नोटिस भेजकर 24 घंटे के अंदर उसका जवाब मांगा है। समुचित जवाब नहीं दिए जाने की स्थिति में उक्त कोयला डिपो संचालक पर प्राथमिकी दर्ज कर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।


गौरतलब है कि इन दिनों दिबौर से लेकर रजौली के लालू मोड़ तक दर्जन भर अवैध कोयला डिपो चल रहे हैं। जिनमें झारखंड राज्य से आने वाले कोयला लदे ट्रकों को ट्रक चालक की मिलीभगत से कोयला डिपो में रोककर ट्रक से कोयले की चोरी की जाती है और कोयले में डस्ट मिलाकर ईंट भट्ठों पर बेचा जाता है.


एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि एनएच-31 पर जितने कोयला डिपो चल रहा है उनके संचालकों को पूर्व में डिपो को बंद कर कोयले को हटाने का नोटिस जारी किया गया था। बावजूद कुछ कोयला डिपो संचालक मनमानी कर रहे हैं। अब अनुमंडल प्रशासन उससे सख्ती से निपटेगी। उन पर अब कड़ी कार्रवाई कर उनके कोयला डिपो को सील कर उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। साथ ही उन्हें जेल भी भेजा जाएगा।