29.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगBihar Flood : अपने-अपने जिलों का दौरा करेंगे प्रभारी मंत्री, आपदा से...

Bihar Flood : अपने-अपने जिलों का दौरा करेंगे प्रभारी मंत्री, आपदा से हुए नुकसान का सरकार को सौंपेंगे रिपोर्ट

- Advertisement -

स्टेट डेस्क/पटना : बिहार में बाढ़ और ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर राज्य सरकार ने केंद्र के सामने जो मांग रखी है उसे देखते हुए अब सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। राज्य के सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने प्रभार वाले जिले में 14 और 15 सितंबर को भ्रमण करेंगे और वहां के आपदा की स्थिति का जायजा लेंगे। जिलों की समीक्षा के बाद जो स्थिति वह पाएंगे उस पर सरकार को रिपोर्ट करेंगे।

इसको लेकर राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार को आदेश जारी किया गया है। विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि राज्य के अधिकतर क्षेत्र बाढ़, अधिक बारिश (अतिवृष्टि), ओलावृष्टि और अन्य आपदाओं से ग्रस्त होने की सूचना है।

ऐसे में सभी मंत्री अपने प्रभार वाले जिले में भ्रमण करेंगे। जिले के आपदा की स्थिति, नुकसान और प्रभावित लोगों के संबंध में स्पष्ट रिपोर्ट शीघ्र विभाग को देंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री के समक्ष इस रिपोर्ट को गहन समीक्षा के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। इस आशय की सूचना सभी विभागों के मंत्रियों के आप्त सचिवों को विभाग द्वारा दी गई है, जिन्हें कहा गया है कि वे मंत्री को इससे अवगत करा दें।

मालूम हो कि आठ सितंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ से उत्पन्न स्थिति और राहत कार्य की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिया था। इसी आलोक में उक्त आदेश मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की ओर से जारी की गई है।

गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि बाढ़ के कारण जो भी किसान फसल नहीं लगा सके हैं, क्षति मानकर उन्हें भी मुआवजा दिया जाएगा। राज्य सरकार के इस नये निर्णय को लेकर भी प्रभारी मंत्रियों का दो दिनों का जिला दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -