नालंदा: 17 से 24 फरवरी तक होगा मैट्रिक परीक्षा 2021 का आयोजन

बिहारशरीफ/अविनाश पांडेय: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक (मैट्रिक) परीक्षा 2021 का आयोजन 17 फरवरी से 24 फरवरी की अवधि में किया जाएगा। प्रत्येक दिन परीक्षा दो अलग-अलग पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाह्न 9:30 बजे से अपराह्न 12:15 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 1:45 बजे से अपराह्न 4:30 बजे ( कुछ विषयों के लिए अपराह्न 5:00 बजे ) तक आयोजित होगी।


परीक्षा के आयोजन के लिए जिला में 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें से जिला मुख्यालय में 20, राजगीर अनुमंडल मुख्यालय में 10 तथा हिलसा अनुमंडल मुख्यालय में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से छात्रों के लिए 22 तथा छात्राओं के लिए 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।परीक्षा में 24 हजार 749 छात्रा तथा 27 हजार 958 छात्र शामिल होंगे। परीक्षा के स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजन को लेकर विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कुल 185 स्टैटिक दंडाधिकारी के साथ-साथ अलग से पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गए हैं। इसके साथ प्रश्न पत्र वितरण एवं उत्तर पुस्तिका संग्रहण के लिए 10 गश्ती दल दंडाधिकारी को पुलिस पदाधिकारी के साथ प्रतिनियुक्त किया गया है।


विभिन्न परीक्षा केंद्रों के सतत एवं औचक निरीक्षण के लिए 8 उड़नदस्ता जोनल दंडाधिकारी एवं 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी के साथ प्रतिनियुक्त किए गए हैं, जो लगातार संबद्ध परीक्षा केंद्रों के बीच भ्रमणशील रहकर स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित कराएंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की जांच के लिए अनिवार्य रूप से फ्रिस्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश सभी केंद्र अधीक्षक को दिया गया है। महिला परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग महिला पुलिसकर्मी या अन्य महिला पदाधिकारी द्वारा ही सुनिश्चित किया जायेगा। इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र के पास कपड़े का अस्थाई घेरा बनाने का निर्देश सभी केंद्र अधीक्षकों को दिया गया है।


परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को प्रथम पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के लिए निर्धारित समय पूर्वाह्न 9:30 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात पूर्वाह्न 9:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के लिए निर्धारित समय से 10 मिनट पूर्व अर्थात अपराह्न 1:35 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलंब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।


परीक्षा के स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण संचालन हेतु सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जो दूरभाष संख्या 06112- 235288 पर कार्यरत रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष में अलग से सुरक्षित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं।
ब्रीफिंग में सभी दंडाधिकारियों को निर्धारित समय पर कर्तव्य स्थल पर उपस्थित रहने का स्पष्ट रूप से निदेश दिया गया। परीक्षा का आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप पूर्णतः स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में सुनिश्चित कराने का निदेश सभी केंद्र अधीक्षकों एवं दंडाधिकारियों को दिया गया। परीक्षा के आयोजन से संबंधित समिति के निदेशों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।सभी वीक्षकों को अनिवार्य रूप से परिचय पत्र निर्गत करने का निदेश सभी केंद्र अधीक्षक को दिया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त,अनुमंडल पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित सभी केंद्र अधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी आदि उपस्थित थे