सुरक्षा दिवस पर कर्मचारी व ठेका मजदूरों को दिलाया गया शपथ, सुरक्षा दर्पण पत्रिका का विमोचन

बेगूसराय/विनोद कर्ण: बरौनी रिफाइनरी में 50वें राष्‍ट्रीय सुरक्षा दिवस का आयोजन 4 मार्च, 2021 को रिफाइनरी स्थित फायर स्‍टेशन में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सुश्री शुक्ला मिस्त्री, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख ने ध्‍वजारोहण एवं कर्मचारियों तथा ठेका मजदूरों को सुरक्षा शपथ दिलवाकर किया।  इस अवसर पर बी बी बरुआ, मुख्‍य महाप्रबंधक (परियोजना), आर के झा, मुख्‍य महाप्रबंधक (टीएस एवं एचएसई), अनिल कुमार, मुख्य महाप्रबंधक (परियोजना), टी के बिसई, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), महाप्रबंधकगण, आईओओए एवं  बीटीएमयू के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे। फायर स्‍टेशन के सभागार में एच एन पाठक, उप महाप्रबंधक (अग्नि एवं सुरक्षा) ने अतिथियों का स्‍वागत किया। बी बी बरुआ,  मुख्‍य महाप्रबंधक (परियोजना) ने सभी कर्मचारियों के समक्ष इंडियनऑयल के अध्‍यक्ष के सुरक्षा संदेश का वाचन किया।

आर के झा, मुख्‍य महाप्रबंधक (टीएस एवं एचएसई) ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर प्रकाश डालते हुए सभी को संबोधित किया। इस अवसर पर सभी कर्मचारियों एवं ठेका मजदूरों को सम्‍बोधित करते हुए सुश्री शुक्ला मिस्त्री, कार्यपालक निदेशक एवं रिफ़ाइनरी प्रमुख ने कहा कि रिफाइनरी में काम करते समय हमें अपने अंदर ‘’सुरक्षा प्रथम’’ की सोच को कायम रखना है। रिफाइनरी में सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए हर व्यक्ति को सदैव प्रयासरत रहना है।

इसके पश्चात विशेष पत्रिका “सुरक्षा दर्पण” का विमोचन किया गया जिसमें अग्नि से बचाव, नियर मिस रिपोर्टिंग की महत्ता, स्कैफ़ोल्डिंग के उपयोग, ऊंचाई पर काम करने में सावधानियाँ इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी प्रकाशित है।50वें राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के अवसर पर “आपदा से सीखें और सुरक्षित भविष्य की तैयारी करें” थीम के साथ अग्नि एवं सुरक्षा विभाग ने 04 मार्च से 10 मार्च 2021 के दौरान रिफाइनरी, टाउनशिप एवं अन्‍य हितधारकों को शामिल करते हुए एक सप्ताह तक चलने वाले जागरूकता अभियान का आयोजन किया है, जिसके अंतर्गत कई गतिविधियां शामिल हैं। कार्यक्रम का समापन अजित नारायण, मुख्य  प्रबंधक (अग्नि एवं सुरक्षा) और कार्यक्रम का संचालन, श्री मृदुल सिन्हा, वरिष्ठ प्रबन्धक (अग्नि एवं सुरक्षा) ने किया।

 गौरतलब है कि 04 मार्च 1966 को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की स्थापना की गई,1972 से इस दिन को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है । पूरे देश और सरकारी तेल उपक्रमों के अनुसरण में बरौनी रिफाइनरी में इस दिवस को एक सप्ताह के रूप में मनाया जाता है । इस दौरान रिफाइनरी परिचालन से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े सभी लोगों के बीच सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए एवं प्रतिबद्धता बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाता है।