27.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगपाटलिपुत्र विश्वविद्यालय: PG व M.Ed में दाखिले के लिए आवेदन आज से

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय: PG व M.Ed में दाखिले के लिए आवेदन आज से

- Advertisement -

स्टेट डेस्क: पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक के पारंपरिक कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया जारी है। इसी बीच विवि प्रशासन ने 11 जून से पीपीयू की विभिन्न कक्षाओं में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। सोमवार को यूजी वोकेशनल (सत्र 2019-22), पीजी वोकेशनल (सत्र 2019-21) और पीजी रेगुलर-एमए/ एमएससी/ एमकाम (सत्र 2019-21) में छात्र मंगलवार से आवेदन कर सकते हैं। विवि में पहली बार एमएड (सत्र 2019-21) के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं।

विवि में स्नातक पारंपरिक कोर्स को छोड़कर किसी भी कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। इन सभी पाठ्यक्रमों के लिए  20 जून आवेदन की आखिरी तिथि है। 21 और 22 जून को विलंब शुल्क के साथ आवेदन लिये जाएंगे। विवि के अधिकारियों ने बताया कि आवेदन की प्रक्रिया, प्रवेश परीक्षा की तिथि, सीटों का ब्योरा और अन्य जानकारी मंगलवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। मीडिया प्रभारी प्रो बी के मंगलम ने बताया कि यूजी वोकेशनल में लगभग 4000 , पीजी वोकेशनल में लगभग 1500, पीजी रेगुलर में 8000 और एमएड में लगभग 150 सीटों पर दाखिला लिया जाना है। विभिन्न कोर्सों में सीटों की सटीक संख्या विवि की ओर से मंगलवार को जारी की जाएगी। राजभवन के निर्देशों के बाद विवि में एकेडमिक कैलेंडर के पालन के लिए सख्ती तो हुई है लेकिन विवि के स्पष्ट दिशानिर्देश न होने व आवेदन की प्रक्रिया की जटिलता होने से  होने से अब तक छात्र परेशानी झेलते रहे हैं। 

स्नातक नामांकन जारी 
विवि की ओर से स्नातक के पारंपरिक कोर्सों में सोमवार को भी नामांकन चलता रहा। सोमवार को कई कॉलेजों में अव्यवस्था के कारण छात्र परेशान रहे। बीडी कॉलेज में कई बार हंगामें की स्थिति बनी। टीपीएस कॉलेज, आरकेडी व अन्य कॉलेजों में भी छात्र परेशान रहे। प्राचार्य प्रो संजय कुमार ने बताया कि जिला कंट्रोल रूम को कई बार फोन किया गया लेकिन लोकल थाने से संपर्क करने को कहा गया। एएन कॉलेज में शांतिपूर्ण तरीके से नामांकन की प्रक्रिया  जारी है। कॉलेज ऑफ कॉमर्स में सोमवार को कुल 1000 छात्र-छात्राओं का दाखिला हुआ। 

दूसरी सूची 14 जून को 
विवि ने तीन दिनों तक पहली सूची के आधार पर दाखिले की तिथि बढ़ा दी गई है। अब 13 जून तक कॉलेजों में इस सूची के आधार पर दाखिला होगा। स्नातक नामांकन के लिए दूसरी सूची 14 जून को आएगी।

चालान जमा करने में देरी व गर्मी से बेहाल छात्राओं का हंगामा 
अरविन्द महिला कॉलेज में इंटर और स्नातक पार्ट वन का चालान जमा करने में हो रही देरी और भीषण गर्मी से परेशान छात्राओं ने सोमवार को जमकर हंगामा किया। भीड़ इतनी थी कि चालान जमा करने वाली छात्राएं एक-दूसरे पर गिर रही थीं। इसके बाद भी कॉलेज प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। सुबह आठ बजे से कतार में खड़ी छात्राओं के सब्र का बांध दस बजे टूट गया। इसके बाद छात्राओं ने हंगामा करना शुरू कर दिया। छात्राओं ने बताया कि विषयवार काउंटर नहीं होने से एक-एक चालान जमा करने में आधा घंटा लग रहा था। ग्यारह बजे तक मात्र बीस छात्राओं का ही चालान जमा हो सका था। गर्मी व पसीने से लथपथ कई छात्राएं बेहोश होने लगी थीं। छात्राओं के हंगामे के बाद कॉलेज प्रशासन ने कदमकुआं थाने की पुलिस को सूचना दी। कदमकुआं थाने की पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद मामला शांत कराया। कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर इंचार्ज उषा झा ने बताया कि चालान जमा करने में हंगामा न हो, इसके लिए टोकन सिस्टम लाया जाएगा। 

पटना वीमेंस कॉलेज के बीएड में इस साल होगा नामांकन 
पटना वीमेंस कॉलेज के बीएड कोर्स में इस साल नामांकन होगा। विद्यार्थी स्पॉट राउंड में इस कॉलेज को चुन सकते हैं। 12 जून से स्पॉट राउंड के तहत बीएड कोर्स में नामांकन शुरू होना है। गौरतलब है कि नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन(एनसीटीई) ने कॉलेज के बीएड कोर्स की मान्यता बहाल कर दी है। बीएड सीईटी के नोडल पदाधिकारी व नालंदा खुला विवि के रजिस्ट्रार डॉ. एसपी सिन्हा ने बताया कि चूंकि कॉलेज के बीएड कोर्स की मान्यता बहाल कर दी गई है और अभी स्पाट राउंड शुरू होना है। ऐसे में कॉलेज को नामांकन में शामिल किया जाएगा। कॉलेज की 50 प्रतिशत सीट इसाई समुदाय के विद्यार्थियों के लिए रिजर्व रहेगी।  

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -