जिस ट्रेन को कल पीएम मोदी ने दिखाई थी झंडी, आज क्यों हो गई फेल

0
74

सेंट्रल डेस्क : भारत की सबसे तेज़ ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ में शनिवार सुबह गड़बड़ी आ गई. बहुप्रतीक्ष‍ित देश की सबसे तेज ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस को पहली ही ट्र‍िप में रोकना पड़ा. मौजूदा दौर में मोदी सरकार ने 130 क‍िलोमीटर प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (T-18) को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश कर रही थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन पहले ही इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी और रविवार से यह आम लोगों के लिए शुरू होने वाली थी.

क्या हुई थी गड़बड़ी

यह ट्रेन वाराणसी से लौट रही थी, तभी दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर इसमें गड़बड़ी का पता चला. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके आखिरी के कुछ डिब्बों के ब्रेक जाम हो गए और अंतिम चार बोगियों में बिजली गुल हो गई. ट्रेन पर मौजूद इंजीनियरों ने वरिष्ठ अधिकारियों को बताया कि ट्रेन के कंट्रोल्स भी फेल हो गए और फिलहाल इस गड़बड़ी को ठीक नहीं किया जा सका. इस ट्रेन में मौजूद पत्रकारों सहित तमाम यात्रियों को दो अन्य ट्रेन के जरिये अपने गंतव्य के लिए रवाना किया गया है.

पुलवामा आतंकवादी हमलों के बाद गमगीन माहौल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखायी थी. इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे और वे भी ट्रेन के उद्घाटन सफर का हिस्सा बने.

चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में 18 महीने में इस ट्रेन का निर्माण किया गया है. सेमी हाई स्पीड ‘ट्रेन 18’ का नाम हाल में ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ रखा गया. यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की अधिकतम रफ्तार से चल सकती है और इसमें शताब्दी ट्रेनों जैसी यात्री श्रेणी लेकिन बेहतर सुविधाएं हैं.