पूर्णिया: कोरोना को लेकर ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नहीं, जिले में उपलब्ध है वैक्सीन, सभी को लगेगा टीका

  • सभी स्वास्थ्य केंद्रों में भेजी जा रही जरूरत के अनुसार वैक्सीन
  • 45 वर्ष से अधिक सभी लोगों को दिया जा रहा टीका
  • जिले में बढ़ी संक्रमित मरीजों की संख्या
  • सार्वजनिक स्थलों पर शुरू हुई यात्रियों की एंटीजन टेस्टिंग

पूर्णिया(राजेश कुमार झा): कोरोना को लेकर ज्यादा पैनिक होने की जरूरत नही है,क्योंकि जिले में कोविड-19 वैक्सीन पूरी मात्रा में उपलब्ध है.सभी टीकाकरण स्थलों तक जरूरत के अनुसार वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है.सिविल सर्जन डॉ. एस0 के0 वर्मा ने कहा जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है. जिससे जिले के टीकाकरण की रफ्तार में तेजी आई है.सभी टीकाकरण केंद्रों पर जरूरत के अनुसार वैक्सीन भेजी जा रही है। लोग अपनी नजदीकी टीकाकरण स्थल पर वैक्सीन लगवा सकते हैं.जिले में कोविड एक्टिव मरीजों की संख्या में हो रही वृद्धि को देखते हुए जिले में वैक्सीनेशन की रफ्तार को भी बढ़ाया जा रहा है जिससे कि लोग कोविड-19 संक्रमण के चपेट में आने से सुरक्षित रह सकें.

जिले में उपलब्ध है 3186 वाईलवैक्सीन :
सिविल सर्जन डॉ. वर्मा ने बताया जिले में जरूरत के अनुसार वैक्सीन उपलब्ध है.टीकाकरण की रफ्तार में हुई तेजी से वैक्सीन की संख्या कम हुई थी जिसे राज्य में सूचित करते हुए तुरंत उपलब्ध कराई गई.राज्य से पूर्णिया को 3186 वाईल्स वैक्सीन भेजी गयी है जिसे सभी प्रखंड में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध करा दिया गया है.जिले में 14 प्रखंड के साथ ही 2 प्राइवेट अस्पतालों में भी जरूरी के अनुसार वैक्सीन दी गई है.

जिले में बढ़ी संक्रमित मरीजों की संख्या :
एपिडेमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला ने बताया जिले में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि पाई गई है.वर्तमान में जिले में 70 कोविडपॉजिटिवमैरिज हैं जिसमें से 67 एक्टिवकेसेस हैं.मरीजों को होम क्वारंटाइन में रखते हुए उनकी नियमित कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है.इसके अलावा जिले में 6 कॉन्टेन्टमेंट जोन भी बनाये गए हैं जिसमें दो शहरी क्षेत्र के साथ धमदाहा,बनमनखी व रुपौली शामिल हैं.संक्रमित क्षेत्रों में माइकिंग द्वारा लोगों को सतर्क रहने और सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करने की जानकारी दी जा रही है.

सार्वजनिक स्थलों पर शुरू हुई यात्रियों की एंटीजनटेस्टिंग :

कोविड-19 के दूसरी लहर में वृद्धि को देखते हुए जिलाधिकारी के निर्देशानुसार सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की कोविड-19 जांच शुरू हो चुकी है.बीएचएम पूर्णिया पूर्व विभव कुमार ने बताया कि शहर के व्यस्तम इलाकों में शुमार बस स्टैंड पर सोमवार से यात्रियों के एंटीजनटेस्ट की शुरुआत की गई है.जांच में पॉजिटिव पाए जाने वाले लोगों को तुरंत अस्पताल रेफर किया जाएगा जहां उनकी आरटीपीसीआर जांच कराते हुए उन्हें क्वारंटीन में रखा जाएगा। शहर के अन्य क्षेत्रों जिसमें लाइन बाजार,सोनोली चौक व रेलवे स्टेशन पर भी एंटीजनटेस्टिंगकैम्प लगाया जाएगा जहां बाहर से आए यात्रियों की जांच की जाएगी.

सतर्कता बरतने की जरूरत :

सिविल सर्जन डॉ. वर्मा ने कहा कोविड संक्रमण की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है जिससे बचने के लिए लोगों को स्वयं से सतर्क रहने की जरूरत है। लोग बिना आवश्यक कार्य के बाहर न जाएं.बाहर जाने पर मास्क व सैनीटाइजर का उपयोग जरूर करें.इसके साथ ही भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सोशलडिस्टनसिंग का भी ध्यान रखना जरूरी है.लोग खुद में सतर्क रहकर ही कोरोना को मात दे सकते हैं.