31.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगउत्तराखंड के 11वें सीएम बने पुष्कर सिंह धामी, राज्यपाल बेबी रानी मौर्य...

उत्तराखंड के 11वें सीएम बने पुष्कर सिंह धामी, राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क / अनू अस्थाना: खटीमा से बीजेपी के विधायक पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वह उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बनें। देहरादून स्थित राजभवन पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान मंत्रिमंडल में शामिल सदस्यों सतपाल महाराज, डॉ. हरक सिंह रावत, बंशीधर भगत, यशपाल आर्य, बिशन सिंह चुफाल, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडेय समेत अन्य ने शपथ ग्रहण की। इससे पहले शनिवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद धामी ने पार्टी नेताओं के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात की और उन्हें सरकार बनाने संबंधी प्रस्ताव सौंपा। धामी उत्तराखंड के अब तक के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बन गए हैं।

बीजेपी के कई विधायक नाराज
पुष्कर सिंह धामी के शपथ से उत्तराखंड में बीजेपी के कई विधायक नाराज बताए जा रहे हैं। बीजेपी के सीनियर नेता सतपाल महाराज से पुष्कर सिंह धामी ने शपथग्रहण से पहले खुद जाकर मुलाकात की। पार्टी सांसद अजय भट्ट को भी विधायकों को मनाने की जिम्मेदारी दी गई थी, इसी को लेकर अजय भट्ट ने कई विधायकों से बात की। वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी समेत कई नेताओं से धामी ने मुलाकात की। अजय भट्ट से मुलाकात के बाद बिशन सिंह चुफाल ने कहा कि नाराजगी की खबरें बिल्कुल गलत हैं। शपथग्रहण समारोह से पहले यशपाल आर्या के घर भी बैठक हुई, जिसमें बिशन सिंह चुफाल, धन सिंह, यतीश्वरानंद और महेंद्र भट्ट शामिल थे।

कांग्रेस ने ली चुटकी
उत्तराखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने पुष्कर सिंह रावत को बधाई दी। साथ ही कहा कि कांग्रेस राजनीति में अवसर नहीं ढूढती है। बीजेपी विधायकों की नाराजगी पर उन्होंने कहा कि नए मुख्यमंत्री का चयन हुआ और इसको लेकर बीजेपी के नेता ही असहज हैं। जो मुख्यमंत्री अपने राजनीतिक दल को संतुष्ट नहीं कर पा रहा है और विधायकों को संतुष्ट नहीं कर पा रहा है वो उत्तराखंड का क्या विकास करेगा।

पुष्कर सिंह धामी का सियासी सफर
पुष्कर सिंह धामी खटीमा से दो बार विधायक रह चुके हैं, हालांकि वे कभी मुख्यमंत्री नहीं बने। पुष्कर सिंह धामी का जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में हुआ था। वे बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। कॉलेज के दिनों में ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे है। धामी की युवाओं में बेहतर पकड़ है।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -