टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन ने बनाया विश्व कीर्तिमान

सेंट्रल डेस्क: भारतीय क्रिकेट के मौजूदा समय के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में एक बार फिर से इंग्लैंड के पांच खिलाड़ियों को आउट किया। अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को बोल्ड करने के साथ ही यहां टेस्ट इतिहास का विश्व कीर्तिमान बना डाला। अश्विन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बाएं हाथ के 200 बल्लेबाजों को आउट करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। इसके अलावा अश्विन ने एक मामले में दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले की बराबरी भी की। वे एशिया में सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले (27) के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं।




इंग्लैंड के तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्रॉड अश्विन का 200वां शिकार बने। दिलचस्प यह है कि अश्विन के टेस्ट करियर का पहला भी बाएं हाथ का बल्लेबाज ही था। उन्होंने 10 साल पहले 2011 में वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज डैरेन ब्रावो को अपना पहला शिकार बनाया था। सबसे ज्यादा बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने के मामले में श्रीलंकाई दिग्गज मुरलीधरन 191 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं।  


वहीं घर में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में अश्विन ने इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने 23वीं बार यह कमाल किया जबकि एंडरसन ने 22 बार ऐसा किया था। इस मामले में श्रीलंका के मुरलीधरन (45) शीर्ष स्थान पर कायम हैं।