सासाराम : पायलट बाबा धाम से निकाली प्रभातफेरी, गूंजा-बुद्धम् शरणम् गच्छामि

ट्रेंडिंग बिहार सासाराम

सासाराम /अरविन्द कुमार सिंह। सासाराम शहर के पायलट बाबा धाम द्वारा बुद्ध महोत्सव के अंतिम दिन बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार की सुबह प्रभात फेरी निकाली गई। जिसका शुभारंभ पायलट बाबा धाम से जूना आखड़ा की पहली महिला महामंडलेश्वर चेतना माता, श्रद्धा माता एवं प्रेमानंद गिरी ने हरी झंडी दिखाकर किया गया।

प्रभातफेरी में सैकड़ो बौद्ध अनुयायी शामिल हुए। इसमें भगवान बुद्ध का संदेश देने वाली झांकियां शामिल की गईं। प्रभातफेरी में भगवान बुद्ध की प्रतिमा, बैंड, तोरण बजाते हुए श्रद्धालु धाम से निकल कर पूरे सासाराम शहर का भ्रमण करते हुए वापस पायलट बाबा धाम पहुंचे। जहां दोपहर धाम के गर्भ गृह में बुद्ध वंदना का आयोजन किया गया। जहां सभी ने बारी-बारी से दीर्घायु का आशीर्वाद लिया।

इसके बाद धम्म सभा का आयोजन किया गया। जिसमें बोधगया, कम्बोडिया, म्यामांर, थाईलैंड समेत अन्य देशों से आए बौद्ध अनुयायियों द्वारा भगवान बुद्ध के जीवन पर प्रकाश डाला गया। अनुयायियों ने बुधं शरणं गच्छामि का पाठ किया। लोगों को बुद्ध के पंचशील सिद्धांत की जानकारी दी गई। महायोगी पायलट बाबा ने कहा कि भगवान बुद्ध का उपदेश केवल सुनने के लिए नहीं बल्कि आचरण करने के लिए है। तभी इसका सही लाभ मिल पाएगा।

कहा कि राग से द्वेष और द्वेष से क्रोध उत्पन्न होता है। इसके चलते, दुख की प्राप्ति होती है। इसीलिए गौतम बुद्ध ने करुणा और मैत्री का संदेश दिया है। मौजूदा परिवेश में इस पर पहल की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही भगवान बुद्ध का जन्म और ज्ञान प्राप्ति हुई थी। इसलिए इस दिन बुराइयों से दूर रहने का संकल्प लेने की जरूरत है।

वहीं, महोत्सव पर धाम को दुल्हन की तरह सजाया गया है। दोपहर के समय लंगर का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां देर शाम तक श्रद्धालुओं ने लंगर का प्रसाद चखा। संध्या के समय में भरत शर्मा का सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके बताए हुए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

मौके पर बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, सूबे के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, चेनारी विधायक मुरारी गौतम, सासाराम विधायक राजेश गुप्ता, पूर्व विधायक ललन पासवान, पूर्व एमएलसी कृष्णा सिंह, जदयू नेता आलोक सिंह अखिलेश कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।

धाम परिसर के बुद्ध महोत्सव के दूसरे दिन रविवार देर शाम हुए कार्यक्रम में गोपाल राय ने भजन की प्रस्तुति दी। इसके बाद कवि सम्मेलन में शंकर राम ने श्रोताओं का मनमोह लिया। कार्यक्रम में महायोगी पायलट बाबा, जदयू नेता उपेंद्र कुशवाहा, सासाराम सांसद छेदी पासवान, काराकाट सांसद महाबली सिंह, अखिलेश कुमार, दिलीप सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें…