किसान आंदोलन के समर्थन में एफसीआई गोदाम पर धरना आयोजित

मुजफ्फरपुर/ब्रह्मानन्द ठाकुर: संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय आह्वान पर एफ सी आइ व राशन व्यवस्था को बचाने के लिएआजअखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति, मुजफ्फरपुर के तत्वाधान में शहर के ब्रह्मपुरा स्थित एफ सी आई खाद्य सामग्री भंडारण का घेराव कर धरना कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर आयोजित सभा की अध्यक्षता वरिष्ठ किसान नेता रामवृक्ष राम ने किया।

उन्होंने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि सरकार एफ सी आइ के खास्ता हालात को दुरुस्त करने , आर्थिक सहायता देने के बजाय इसे खत्म कर अडानी के निजी भंडारण को चालू करना चाह रही है। जिससे राशन व्यवस्था समाप्त हो जाएगी ।

एआईकेकेएमएस के जिला मंत्री लाल बाबू महतो ने कहा कि एफ सी आई के अनाज खरीदने के नियम भी बदल दिए गए हैं, जिसमें बटाईदारों को सरकारी खरीद के लाभ से वंचित कर दिये जाएंगे। सरकार उद्योपतियों को पूरी छूट दे रही है। सरकार अविलंब खाद्य सब्सिडी बढ़ाकर एफ सी आइ के घाटों को पूरा करें।एफ सी आइ के खरीद केंद्रों को पूरे देश में व्यवस्थित करें ताकि सभी फसलों को एम एस पी पर खरीद की गारंटी हो।


एआईकेएमकेएस के नेता उदय चौधरी ने कहा सरकार पूरी तरह खेती किसानी को कारपोरेट कंपनियों के हित में किसान विरोधी तीन काले कानून लायी है। जबकि महीनों से किसान संघर्षरत हैं और यह फासीवादी सरकार अनसुनी कर रही है। जिससे आम लोगों का जीवन आने वाले समय में और बदतर हो जाएगा।
एआईकेएमएस के नेता एवं जिला पार्षद रूदल राम ने संबोधित करते हुए कहा गेहूं की खरीद में जमाबंदी जमा करने एवं निजी मंडी को बंद करने के साथ-साथ एफसीआई के कर्मचारियों को पक्का किया जाए। सरकार ऐसे समय में यह कानून लाई है। जबकि असंख्य लोग भूमिहीन और गरीब है,जो खेती में अपना मजदूरी कर जिंदा है। इसलिए एफ सी आइ बचाना आवश्यक है।


इस अवसर पर एआईकेएस के कामिनी देवी मुजफ्फरपुर किसान सभा के नेता महेश चौधरी, सामाजिक कार्यकर्ता अविनाश साई, एआईकेएमकेएस के अजिमुल्ला अंसारी, महादेव सहनी, शिवलाल प्रभात,एआईकेएमएस के मो इलियास,दुखीत महतो एआईकेकेएमएस के किसान नेता अर्जुन कुमार, मुखिया तारकेश्वर गिरी,कालीकांत झा, काशीनाथ सहनी सहित दर्जनों किसाननेताओं ने संबोधित किया। इस अवसर पर भारी संख्या किसान उपस्थित थे।