टीकाकरण उत्सव के लिए बिहार में हर दिन तकरीबन चार लाख डोज का लक्ष्य, केंद्र से की वैक्सीन की मांग

पटना : राज्य सरकार ने केंद्र से 30 लाख वैक्सीन की मांग की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 11 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक पूरे देश के अंदर कोरोना टीकाकरण का विशेष अभियान चलाने को कहा है। टीकाकरण उत्सव के लिए बिहार में हर दिन तकरीबन चार लाख डोज का लक्ष्य रखा गया है ऐसे में अगले 4 दिन में वैक्सीन की 16 लाख डोज की आवश्यकता होगी। 


बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने वैक्सीन की आवश्यकता को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से बातचीत की है। राज्य को जल्द ही पुणे से नए वैक्सीन की नई खेप मिलने की उम्मीद है। कोरोना की दूसरी लहर तेज होने के बाद वैक्सीनेशन में तेजी आई है। पिछले 2 दिन में बिहार के अंदर तकरीबन साढे 6 लाख डोज की खपत हुई है। बिहार को शुक्रवार के दिन वैक्सीन की 9 लाख डोज मिली थी। 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि कोरोना से निबटने के लिए राज्य सरकार सभी मोर्चों पर मजबूती के साथ है लड़ाई लड़ रही है। मंगल पांडे ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव और रोकथाम के लिए दवा भंडारण के लिए 8 करोड़ 85 लाख से ज्यादा की राशि की स्वीकृति की गई है। इन दवाओं से कोरोना के प्रसार को कम करने में मदद मिलेगी।

बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड इस राशि का उपयोग कर कोरोना वायरस के खिलाफ दवा भंडारण के लिए करेगा। तकरीबन 9 करोड की राशि से पीपीई किट, एक्सट्रैक्शन किट, आरटीपीसीआर किट, सैनिटाइजर और बाकी दवाएं खरीदी जाएंगी।