बिहार इंजीनियर भर्ती में सनी लियोनी ने किया टॉप! तो तेजस्वी ने नीतीश कुमार पर उठाये सवाल

0
159

सेंट्रल डेस्क : बिहार में जूनियर इंजीनियर परीक्षा पदों के लिए की गई भर्ती में जो रिजल्ट आया है वह बेहद चौंकाने वाला है. साथ ही यह मजाक का भी विषय बन रहा है. दरअसल, बिहार में जूनियर इंजीनियर परीक्षा पदों के लिए की गई भर्ती में सनी लियोनी ने टॉप किया है. आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई ड्राफ्ट मेरिट लिस्ट में सनी लियोनी ने प्रथम स्थान हासिल किया है.

मेरिट लिस्ट के अनुसार, सनी लियोनी का स्कोर 98.50 फीसदी अंक है. स्कोर कार्ड के अनुसार, सनी लियोनी को 73.50 एजुकेशन पॉइंट, 25.00 एक्सपीरियंस पॉइंट मिले हैं. मेरिट लिस्ट में पहले स्थान पर रही सनी लियोनी के पिता का नाम लियोना लियोनी है और उनकी एप्लिकेशन आईडी JEC/0031211 है.

अब इसको लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठा दिया है. नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, ”नीतीश कुमार की कार्यशैली के चलते सनी लियोनी ने टॉप की बिहार में जूनियर इंजीनियर की परीक्षा. नीतीश जी ने बिना परीक्षा ‘डिग्री दिखाओ,टीचर बनो’ की नीति अपनाकर शिक्षा का बँटाधार किया. अब वही सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री के आधार पर इंजीनियर नियुक्ति में कर रहे है.”

परीक्षा में टॉपर रही सनी लियोनी अभी 28 साल की हैं. लेकिन यह वो सनी लियोनी नहीं है, जो बॉलीवुड फिल्मों में थिरकती हुई दिखाई देती हैं. खास बात ये है कि इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर जिसने टॉप किया है, उसका नाम bvcxzbnnb है और उनके पिता का नाम mggvghhnnnn है. लिस्ट के अनुसार bvcxzbnnb ने 92.89 अंक हासिल किए हैं. बताया जा रहा है कि आवेदकों ने यह मजाक किया है और इन नामों से आवेदन किया है.

विभाग के संयुक्त सचिव अशोक कुमार ने बुधवार को बताया कि ऑनलाइन आवेदन में कई लोग गलत निबंधन कर आवेदन पत्र भर देते हैं, जिससे विभाग को परेशानी होती है. उन्होंने कहा, “इस मेरिट लिस्ट के बाद इस पर दावा और आपत्ति के लिए 24 फरवरी तक का समय दिया गया है. दावा, आपत्ति आने के बाद लिस्ट को एक बार फिर से जारी किया जाएगा और अंतिम सूची में दर्ज आवेदकों को प्रमाणपत्र जांच के लिए बुलाकर अंतिम तौर पर चयन किया जाएगा.”

गौरतलब है कि 214 सिविल इंजीनियर के पदों के लिए संविदा पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिसमें सहायक अभियंताओं से ऑनलाइन आवेदन जमा करवाए गए थे. पीएचइडी के एक अधिकारी ने बताया, “संविदा पर सिविल जूनियर इंजीनियरों के चयन का आधार आम परीक्षाओं से अलग तय किया गया था, जिसमें जमा किए गए प्रमाणपत्रों के आधार पर अंकों का आकलन कर ऑनलाइन सिस्टम द्वारा ही स्कोर (अंक) तैयार हो जाता है.”