29.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगई वाहनों के उपयोग में तेलंगाना देश के शीर्ष 10 राज्यों में...

ई वाहनों के उपयोग में तेलंगाना देश के शीर्ष 10 राज्यों में से एक

- Advertisement -

हैदराबाद/ तेलंगाना/ अंकिता राय: तेलंगाना राज्य देश के 10 राज्यों में से एक है जो सक्रिय रूप से ई वाहनों के उपयोग का समर्थन कर रहा है। राज्य में अभी कुल 3,031 ई वाहन मौजूद हैं जिसमें ज्यादातर बाइक और कार हैं। यह वर्तमान में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम, वारंगल और करीमनगर में उपयोग किए जा रहे हैं।

तेलंगाना स्टेट रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि राज्य में ई वाहनों के उपयोग आने वाले दिनों में बढ़ने के आसार हैं। पाठकों को बताते चलें कि यह ई वाहनों के पंजीकरण पर तेलंगाना सरकार ने छूट प्रदान की हुई है। जिसकी वजह से ग्राहकों ने की ई वाहन को अधिक से अधिक खरीदने में रुचि दिखाना शुरू कर दिया है।

वर्तमान में तेलंगाना राज्य में 50 चार्जिंग स्टेशन हैं।और प्रत्येक यूनिट चार्जिंग की कीमत राज्य सरकार ₹18 निर्धारित कर रखी है। हाल के दिनों में हैदराबाद शहर में आयोजित एक वाहन की प्रदर्शनी में लोगों ने अपना उत्साह ई वाहनों की तरफ दिखाया है।

3031 वाहनों के साथ तेलंगाना देश के सिर्फ 10 राज्यों में आठवें स्थान पर है। कर्नाटक और तमिलनाडु में क्रमसः 19,270 और 13,515 से अधिक ई वाहनों के साथ एक और दो स्थानों पर रखा गया है। वाहनों की संख्या में महाराष्ट्र और राजस्थान क्रमशः 9,393 और 6,721 वाहनों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर है।

देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि ने भी ग्राहकों का मोह ई वाहनों की तरफ किया हैं। बड़ी बड़ी कार कंपनियां आने वाले समय में इलेक्ट्रॉनिक कार बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। उम्मीद है कि साल 2025 तक बाजार में ई वाहनों की लंबी विकल्प उपलब्ध होगी और ग्राहकों को अपने बजट में खरीदना संभव होगा।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -