30.1 C
Delhi
Homeट्रेंडिंगअभी गई नहीं कोरोना की दूसरी लहर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- लापरवाही...

अभी गई नहीं कोरोना की दूसरी लहर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- लापरवाही के प्रति लोगों को रहना होगा सचेत

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क / अनू अस्थाना: देश में कोरोना के मामले अभी पहले की तुलना में भले ही काफी कम हो गए हों, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर से लड़ाई से मुकाबला अभी जारी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शुक्रवार को आगाह करते हुए कहा कि सभी लोग कोविड-19 नियमों का पालन करें, क्योंकि अभी भी देश कोरोना की दूसरी लहर की चुनौतियां का सामना कर रहा है। महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र और केरल में अभी भी ज्यादा मामले मिल रहे हैं। पिछले हफ्ते में देश में सामने आए कुल संक्रमितों में से 53 फीसद इन्हीं दोनों राज्यों से थे।

संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि देश के कई राज्यों में अभी दूसरी लहर बनी हुई है और किसी भी तरह की लापरवाही के लिए जरा भी गुंजाइश नहीं है। पर्यटन स्थलों पर भीड़ और कोरोना प्रोटोकाल के उल्लंघन पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए अग्रवाल ने कहा कि इस तरह की लापरवाही से संक्रमण फिर बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि हमें सभी जरूरी ऐहतियात को लगातार बनाए रखने की जरूरत है, क्योंकि ब्रिटेन, रूस और बांग्लादेश में कोरोना केस में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। दक्षिण कोरिया में भी मामले बढ़ रहे हैं और पहले दी गई छूट को वापस लिया जा रहा है।

अग्रवाल ने कहा, देश अभी भी दूसरी लहर से जूझ रहा है और हमें यह आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है कि क्या हम इस गलत धारणा को बर्दाश्त करने की स्थिति में हैं कि कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो गई है। रूस और ब्रिटेन समेत कुछ देशों में हाल में संक्रमण के मामलों में हुई वृद्धि का हवाला देते हुए अग्रवाल ने लोगों को लापरवाही के प्रति सचेत भी किया। उन्होंने मास्क पहनने और शारीरिक दूरी बनाए रखने संबंधी कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करने पर जोर दिया।

संयुक्त स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि पिछले हफ्ते महाराष्ट्र में 21 और केरल में 32 फीसद यानी कुल मामलों का 53 फीसद इन्हीं दोनों राज्यों से मामले पाए गए। 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 90 जिलों में 80 फीसद मामले मिले हैं। आठ जुलाई को खत्म हुए हफ्ते में 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 66 जिलों में कोरोना संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा थी।

लांबा वैरिएंट का कोई केस नहीं मिला
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 43393 नए मामले मिले हैं और 911 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, मंत्रालय ने यह भी कहा है कि देश में अभी तक कोरोना वायरस के लांबा वैरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है।

शुक्रवार सुबह आठ बजे तक कोरोना की स्थिति

नए मामले 43,393

कुल मामले 3,07,52,950

मौतें 911

कुल मौतें 4,05,939

कुल सक्रिय मामले 4,58,727

ठीक होने की दर 97.19 फीसद

पाजिटिविटी दर 2.42 फीसद

मृत्यु दर 1.32 फीसद

जांचें (गुरुवार) 17,90,708

कुल जांचें 42,70,16,605

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -