27.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशWeather : यूपी-बिहार-झारखंड समेत देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना

Weather : यूपी-बिहार-झारखंड समेत देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क : राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ एवं उत्तर पश्चिम भारत के ऊपर पूर्वी हवाओं के साथ चक्रवाती हवा चलने के प्रभाव से, अगले 36 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्र के ऊपर छिटपुट स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और आंधी आने की संभावना है. जिसमें 12 मई के बाद कमी आ जाएगी. हवा की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है.

14 मई, से एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने का अनुमान है. इसके प्रभाव में, 14 मई से अगले 1-2 दिनों तक इस क्षेत्र और समीपवर्ती मैदानी क्षेत्रों में फिर से बारिश और आंधी आने की संभावना है.

बिहार के कई जिलों में 14 मई तक आंधी पानी के आसार हैं। कई जगहों पर धूल भरी आंधी में चल सकती है। मौसम विभाग ने कई जगह ठनका गिरने की भी चेतावनी जारी की है। दरअसल, उत्तरी राजस्थान व इसके आसपास के इलाके में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है। इसके ऊपर एक ट्रफ लाइन बनी हैं जो उत्तरी राजस्थान से हरियाणा और मध्यप्रदेश के कुछ इलाके से होते हुए उत्तरी चंडीगढ़ तक है।

साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी 14 मई से प्रभावी होगा। यह वेस्टर्न हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसका बिहार के मौसम और कितना असर पड़ेगा इसे लेकर आगे भी अद्यतन स्थिति बताई जाएगी।

मौसम पूर्वानुमान के तहत रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में 11 व 12 मई को बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इसी तरह 13 व 14 मई को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने मंगलवार को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी-पानी की आशंका जताई है. राज्य के कुछ हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं.

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -