28.1 C
Delhi
HomeNewsनामांकन के दौरान कई जिलों में हिंसा, कहीं हुई फायरिंग तो कहीं...

नामांकन के दौरान कई जिलों में हिंसा, कहीं हुई फायरिंग तो कहीं चले बम

- Advertisement -

गोरखपुर, बुलंदशहर, सीतापुर, इटावा, जौनपुर व संभाल समेत 15 जिलों में हुआ बवाल
स्टेट डेस्क/दिवाकर श्रीवास्तव।
उत्तर प्रदेश में गांव तथा जिले की सरकार चुने जाने के बाद अब ब्लाक की सरकार के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रदेश में गुरुवार को हो-हंगामे के बीच 825 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए नामांकन हुआ। नामांकन के दौरान कई जगहों पर छुटपुट बवाल हुआ तो कई जिलों में जमकर बवाल हुआ। कहीं हुई फायरिंग तो कहीं बम चले।

गुरुवार को सभी जिलों में ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। इस दौरान कई जगह हिंसा की घटनाएं, झड़प, लाठीचार्ज, फायरिंग देखने को मिली। कहीं नामांकन से पहले प्रत्याशी के अपहरण को लेकर बवाल मचा, कहीं पर्चा छीनने की बात सामने आई है। सीतापुर में तो नामांकन के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं की गुंडई आई सामने आई। आरोप लगा है कि उन्होंने नामांकन करने पहुंचे निर्दलीय प्रत्याशी के दो प्रस्तावकों का अपहरण कर लिया। यही नहीं विरोध करने पर जमकर हथगोले दागे और गोलियां चलाईं। इस घटना में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। वहीं आक्रोशित लोगों ने कमलापुर थाना क्षेत्र का हाईवे जाम कर दिया है।

वहीं सीतापुर में नामांकन के दौरान हुई हिंसक घटना मामले में पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। अन्य लोगों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस दबिश दे रही है। एसपी आरपी सिंह माके पर कैंप कर रहे हैं। एसपी ने साफ किया है कि किसी का अपहरण नहीं हुआ है।

आजमगढ़ में पवई ब्लॉक के गेट पर नामांकन के दौरान सपा-भाजपा प्रत्याशी भिड़ गए। नामांकन के दौरान भाजपा प्रत्याशी वरुण यादव और सपा प्रत्याशी में जमकर नोकझोंक देखने को मिली। बता दें वरुण यादव सपा नेता बाहुबली रमाकांत यादव के पुत्र हैं। पुलिस ने दोनों पक्षो को समझाकर मामले को शांत कराया। आजमगढ़ में ही भाजपा के ब्लॉक प्रमुख पर नियमों की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगा है। यहां भाजपा प्रत्याशी अनुराग सिंह सोनू ने नामांकन के पहले जुलूस निकाला और नारेबाजी करते हुए सोनू सिंह नामांकन स्थल पहुंचे। इस दौरान कोविड-नियमों को ताख पर रख दिया गया. बता दें अनुराग सिंह सोनू पल्हना ब्लाक से भाजपा प्रत्याशी हैं।

वहीं कानपुर में आरोप लगा है कि नामांकन से पहले सपा के बिल्हौर और शिवराजपुर ब्लॉक से प्रत्याशी लापता हो गए हैं। मामले में सपा कार्यकर्ताओं ने बीजेपी कार्यकर्ताओं पर प्रत्याशियों के अपहरण का आरोप लगाया है।
संभल में पुलिस ने सपाइयों को लाठी लेकर दौड़ाया। सपा विधायक के पुत्र की प्रशासनिक अधिकारियों से गर्मागर्मी के बाद पुलिस कार्रवाई हुई। वहीं कानपुर देहात में राजपुर ब्लॉक में सपा और बीजेपी कार्यकर्ता भिड़ गए। इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ता ने ब्लाक गेट पर सपा प्रत्याशी का कुर्ता फाड़ दिया। कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने मामला शांत कराया। वहीं सन्दलपुर ब्लॉक में नामांकन के दौरान विवाद हो गया। इस दौरान पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी।

अम्बेडकरनगर में भी टांडा ब्लॉक प्रमुख नामांकन में बवाल देखने को मिला। यहां भाजपा प्रत्याशी तेजस्वी जायसवाल पर बसपा के पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के हाथ से नामांकन का पर्चा छीनकर फाड़ने का आरोप लगा है। तनाव बढ़ते देख भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई। जिले के डीएम एसपी मौके पर पहुंच गए हैं। चित्रकूट में नामांकन स्थल को ही भाजपा प्रत्याशी और समर्थिकों द्वारा कैद करने का मामला सामने आया है। यहां नामंकन स्थल के अंदर सीओ को भी भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों ने गेट के अंदर घुसने नहीं दिया। इस पर सपा प्रत्याशी ने जमकर हंगामा काटा। पुलिस प्रशासन और अधिकारी मूकदर्शक बने रहे।

हरदोई में ब्लॉक प्रमुख टिकट वितरण को लेकर भाजपा संगठन में अंतर्द्वंद मचा है। यहां जनसंघ के जमाने के पुराने भाजपा नेता सुरसा पूर्व ब्लाक प्रमुख रामपाल सिंह ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। उनके पौत्र सुरसा भाजपा मंडल के अध्यक्ष अमित कुमार सिंह ने भी इस्तीफा दे दिया है। सुरसा ब्लाक प्रमुख पद के लिए घोषित भाजपा समर्थित उम्मीदवार के विरोध में नाराजगी जताते उन्होंने इस्तीफा दिया है।

महाराजगंज में भाजपा प्रत्याशी ने सदर ब्लाक परिसर में नामांकन दाखिल किया। इस दौरान दूसरे प्रत्याशी को नामांकन से रोकने की कोशिश हुई, जिस पर मारपीट और हंगामा हो गया। यहां एक प्रत्याशी समर्थक द्वारा दूसरी महिला प्रत्याशी के साथ धक्का-मुक्की, छीना-झपटी देखने को मिली। इस दौरान पुलिस तमाशबीन बनी रही।

बागपत के छपरोली ब्लॉक में आरएलडी प्रत्याशी को नामांकन करने से रोकने पर हंगामा हो गया। आरोप है कि जिला प्रशासन ने आरएलडी प्रतियाशी अंशु हलालपुर को नामांकन करने से रोका गया। आरएलडी कार्येकर्ताओं और पुलिसकर्मियों के बीच जमकर नोकझोंक देखने को मिली। इसी तरह बस्ती के गौर ब्लॉक में पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया। यहां बीजेपी कार्यकर्ता ब्लॉक गेट पर नामांकन के दौरान उपद्रव कर रहे थे। बता दें बीजेपी से जटा शंकर शुक्ला चुनाव के मैदान में हैं, वहीं विपक्ष में महेश सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। पर्चा दाखिल करने को लेकर ये बवाल हुआ।

पीलीभीत के अमरिया ब्लॉक में निर्दलीय प्रत्याशी के नामांकन के दौरान भाजपा के प्रत्याशी की तरफ से गुंडई करने का आरोप लगा है। आरोप है कि भाजपा प्रत्याशी और समर्थकों ने बीच सड़क पर गाड़ी लगाकर नामांकन करने से रोकने का प्रयास हुआ। भाजपा प्रत्याशी के संरक्षण में अज्ञात बदमाशों ने निर्दलीय प्रत्याशी की गाड़ी पर हमला किया, जबकि पुलिस मूक दर्शक बनी रही। हंगामे के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दबंगों को खदेड़ा।

झांसी के बड़ागांव ब्लॉक प्रमुख के लिये हो रहे नामांकन में भी जमकर बवाल और पुलिस का लाठीचार्ज देखने को मिला है। यहां सपाइयों ने नामांकन नहीं करने देने का आरोप लगाया है। इसे लेकर जमकर ईंट पत्थर चले। सपा भाजपा के समर्थक आपस में भिड़ गए। जमकर बवाल के बाद पुलिस ने लाठियां भांजी।

रायबरेली के हरचंदपुर ब्लॉक प्रमुख नामंकन के दौरान जमकर गाली गलौज देखने को मिली। यहां बीजेपी प्रत्याशी पीयूष सिंह और निर्दलीय प्रत्याशी अशोक कुमारी के समर्थक आमने सामने आ गए। पुलिस के सामने हंगामा होता रहा।

अयोध्या के मया ब्लॉक नामांकन स्थल पर सपा भाजपा में मारपीट हो गई, जिसके विरोध में मया बाजार तिराहे पर सपाइयों ने अंबेडकरनगर रोड जाम कर दिया। मौके पर एएसपी पलाश बंसल व एसडीएम सदर ज्योति सिंह पहुंचे और सपाइयों को आश्वासन दिया। उन्होंने आश्वासन दिया है कि सपा समर्थित प्रत्याशी धर्मवीर वर्मा को सुरक्षा दी जाएगी। धर्मवीर देंगे तहरीर तो मुकदमा दर्ज होगा। आश्वासन पर जाम खुल गया। बता दें धर्मवीर वर्मा के प्रस्तावक राजेश कुमार को चोटें आई हैं।

उन्नाव में भाजपाइयों पर निर्दलीय प्रत्याशी का पर्चा छीनने का प्रयास करने का आरोप लगा है। दरअसल नवाबगंज खंड विकास कार्यालय पर ब्लॉक प्रमुख पद का नामांकन कराने दो निर्दलीय प्रत्याशी पहुंचे थे। आरोप है कि खंड विकास कार्यालय गेट पर पहुंचते ही भाजपाइयों ने प्रत्याशियों को घेरा और हाथापाई कर पर्चा छीनने का प्रयास किया। मौके पर पुलिस ने डंडा पटक कर भाजपाइयों को खदेड़ा। फिर पुलिस की मौजूदगी में दोनों निर्दलीय प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया।

यह भी पढ़ें…

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -