मौसम समाचार : उत्तर बिहार के जिलों में अगले दो दिनों तक आसमान में हलके बादल छाये रहेंगे

मुजफ्फरपुर (बिफोरप्रिंट) : ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से जारी 6-10 जनवरी तक के मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में अगले दो दिनों तक आसमान में हलके बदल छाये रहेंगे। उसके बाद प्रायः आसमान साफ़ रहने की सम्भावना है।



पूरे पूर्वानुमान के अवधि में मौसम शुष्क रहेगा। सुबह में हल्का कुहासा छा सकता है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 22 से 24 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 9-10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। प्रति घंटा औसत 7-8 किलोमीटर की रफ़्तार से पछिया हवा चलने की सम्भावना है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80-90 प्रतिशत तथा दोपहर में 40-45 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

किसानों को सलाह दी गई कि रबी मक्का की फसल यदि 55-60 दिनों की हो गई हो तो उसमें 50 किलोग्राम नाइट्रोजन का छिड़काव कर मिट्टी चढ़ा दें/ मक्के में तना छेदक किट का प्रकोप पाए जाने पर फसल में फोरेट 10 जी० या कर्बोफयूरान 3 जी० का 7-8 दाना प्रति गाभा प्रति पौधा डालें/अधिक नुकसान होने की स्थिति में डेल्टामिथ्रिन 250-300 मिलीग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें।