BIG NEWS : मुख्यमंत्री योगी खुद पहुंचे कोविड कंट्रोल सेंटर, धार्मिक स्थलों में एक साथ 5 से अधिक लोगों को प्रवेश नहीँ

(स्टेटडेस्क , लखनऊ ) : उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण से जंग की मुहिम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ न केवल वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए बल्कि रात में निरीक्षण के लिए स्वयं कोविड -19 कंट्रोल सेंटर पहुंच कर व्यवस्था का जायजा लिया । अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि धार्मिक स्थलों में 5 से अधिक लोगों को एक साथ प्रवेश की अनुमति न दी जाए।


साथ ही बाजारों में व्यापारियों से संवाद बनाकर उनका सहयोग लेते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। मास्क न प्रयोग करने वालों के विरुद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही की जाए किन्तु यह कार्यवाही सद्भावपूर्ण एवं प्रेरक होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने लखनऊ में कोविड-19 के उपचार के लिए एल-2 एवं एल-3 के पर्याप्त बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा।

लखनऊ में तत्काल कम से कम 02 हजार आई0सी0यू0 बेड की व्यवस्था की जाए तथा इसके पश्चात अगले एक सप्ताह में 02 हजार अतिरिक्त कोविड बेड का प्रबन्ध हो ।

उन्होंने लखनऊ के जिलाधिकारी को सभी कोविड अस्पतालों में आक्सीजन की निरन्तर आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि एरा मेडिकल काॅलेज, टी0एस0 मिश्रा मेडिकल काॅलेज तथा इण्टीग्रल मेडिकल काॅलेज को पूर्ण रूप से डेडीकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित किया जाए बलरामपुर अस्पताल में 300 बेड का डेडीकेटेड कोविड अस्पताल कल 11 अप्रैल को सुबह से कार्यशील किया जाए।

डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में परिवर्तित किये जा रहे तीनों मेडिकल काॅलेजों तथा बलरामपुर चिकित्सालय में पर्याप्त मैनपावर की व्यवस्था के साथ ही वेण्टीलेटर एवं एच0एफ0एन0सी0 की उपलब्धता होनी चाहिय । इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर को एम्बुलेन्स सेवाओं से जोड़ा जाए ,इससे मरीज को समय से एम्बुलेन्स उपलब्ध कराने में मदद मिलेगा।