भाजपा ने जारी किया दूसरे चरण के उम्मीदवारों की सूची, 20 जिलों में आज होंगे नामांकन

स्टेटडेस्क : उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरा चरण जो 20 जिलों में होने वाले है। बुधवार से मतदान के लिए नामांकन पत्र जमा कराने का काम होगा। मंगलवार को देर शाम तक चली कोर कमेटी की बैठक हुई। जिसमे भारतीय जनता पार्टी ने जिला पंचायतों के 787 वार्डों के लिए 782 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। लखनऊ के प्रत्याशियों के नाम के लिए काफी कशमकश के बाद देर रात करीब 10:40 बजे ये तय हो सके। पंचायत चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी सूची में भी पिछड़ों को ही आगे रखा गया। कई जिलों में कुछ अनारक्षित सीटों पर ओबीसी उम्मीदवार उतारकर जीत के लिए जातीय गणित साधने की कोशिश की गई। युवा व महिलाओं को तरजीह देने के साथ संगठन के पुराने कार्यकर्ताओं को वरीयता दी गई। अन्य दलों से आए कार्यकर्ताओं का भी समायोजन किया गया है।


प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह की अध्यक्षता और महामंत्री संगठन सुनील बंसल के संचालन में सोमवार शाम पांच बजे शुरू हुई बैठक में पहली सूची मंगलवार को दोपहर 12 बजे जारी की गई। दूसरे चरण में जिन 20 जिलों में 19 अप्रैल के मतदान के लिए नामांकन जमा करने का काम होगा। उसमें मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्धनगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, लखनऊ, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, सुलतानपुर, गोंडा, आजमगढ़ व महराजगंज जिले भी शामिल हैं। इन जिलों में नामांकन पत्र जमा करने का काम सात व आठ अप्रैल को होगा। विधायकों-मंत्रियों की पत्नियों को पंचायत चुनाव में नहीं उतारने के फैसले पर सख्ती से अमल किया जा रहा है। प्रतापगढ़ जिले में ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह की पत्नी उर्मिला सिंह का टिकट वार्ड-छह से घोषित होने के बाद संशोधित सूची में काट दिया गया। उनके स्थान पर सीमा सिंह को मैदान में उतारा गया है। लखीमपुर खीरी जिले में भी तीन सीटों के टिकटों में भी बदलाव किया गया है।

दिव्यांग कार्यकर्ता पर भी दांव लगाया जा रहा है। कार्यकर्ताओं को टिकट देने में दिव्यांगता को भी आड़े नहीं आने दिया गया। गोरखपुर जिले के पुराने समर्पित कार्यकर्ता पति-पत्नी संगीता और पुरुष्टम अग्रहरी दोनों दिव्यांग हैं। महामंत्री अनूप गुप्ता ने बताया कि पार्टी ने संगीता को वार्ड 34 से उम्मीदवार घोषित किया है। पूर्व विधायक लाल बृजेश प्रताप चंद्र की पत्नी सीमा चंद भी मैदान में उतरी हैं। मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि आइटी विभाग के क्षेत्रीय संयोजक मुरली मनोहर चौरसिया को संतकबीरनगर के वार्ड 20 से उम्मीदवार बनाया गया है। पूर्व जिलाध्यक्ष रामललित चौधरी भी उम्मीदवार बनाए गए हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में मात खाए कई उम्मीदवारों को पंचायत चुनाव में आजमाया जा रहा है।