29.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशयूपी में स्पीकर के बेटे समेत बीजेपी के 349 ब्लाक प्रमुख निर्विरोध...

यूपी में स्पीकर के बेटे समेत बीजेपी के 349 ब्लाक प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित, 476 पदों के लिए मतदान कल

- Advertisement -

स्टेट डेस्क / अनू अस्थाना: कोरोना महामारी की दूसरी लहर का असर कम होने ही उत्तर प्रदेश में गांव और जिला की सरकार के गठन के बाद अब ब्लाक की सरकार के गठन की प्रक्रिया जारी है। आठ जुलाई को नामांकन के बाद शुक्रवार को नामांकन पत्र वापसी के बाद 825 में से 349 पद पर ब्लाक प्रमुख का निर्वाचन निर्विरोध हो गया है। दस जुलाई को अब 476 पदों के लिए मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को होने वाले मतदान के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

825 क्षेत्र पंचायतों में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कुल 1778 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच के बाद 68 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द हुए। शुक्रवार तक 289 क्षेत्र पंचायतों में एक-एक उम्मीदवार ने ही नामांकन दाखिल किया था। शनिवार को नामांकन वापसी के अंतिम दिन दोपहर 3 बजे तक कुल 187 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिया। इस तरह से कुल वैध 1710 में से 349 का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। प्रदेश में शनिवार को 476 ब्लाक प्रमुख के पद के लिए मतदान होना है। गोंडा के मुजेहना ब्लाक को छोड़कर अन्य 476 ब्लाक पर शनिवार को 75845 बीडीसी मतदान करेंगे। शनिवार को दिन में 11 बजे से मतदान शुरू होकर तीन बजे तक चलेगा। इसके बाद मतगणना प्रारंभ की जाएगी। शाम पांच बजे तक मतगणना का समय रखा गया है। इसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

मतगणना के दौरान स्थानीय पुलिस के साथ पीएसी भी रहेगी तैनात
मतगणना के दौरान सभी ब्लाक पर हंगामा रोकने के लिए स्थानीय पुलिस बल के साथ ही पीएसी को भी तैनात किया जाएगा। नामांकन के दौरान काफी हंगामा होने के कारण अब प्रदेश सरकार मतदान को लेकर काफी सतर्क है। हर ब्लाक पर सीओ के साथ फोर्स तैनात रहेगी। इसके साथ ही हर बीडीसी की भी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। नकली प्रत्याशियों पर भी शिकंजा कसा गया है।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -