29.1 C
Delhi
HomeNewsब्लाक प्रमुख चुनावः भाजपा को लगा रिलेटिव वायरस ,दर्जनों विधायक संग मंत्री...

ब्लाक प्रमुख चुनावः भाजपा को लगा रिलेटिव वायरस ,दर्जनों विधायक संग मंत्री लील गए कार्यकर्ताओं का हक,विस चुनाव में नाराजगी फेस करनी पड़ सकती है

- Advertisement -

सेंट्रल डेस्क (विशेष प्रतिनिधि)। कोरोना वायरस जहां एक ओर मानवक्षति का कारण बना है तो वहीं भाजपा को रिलेटिव वायरस बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। यह रिलेटिव वायरस धीरे-धीरे कार्यकर्ताओं में नाराजगी का सबब बनता जा रहा है। इसका असर संभव है कि अगले चुनाव में दिखायी दे। शायद ही कोई जिला हो जहां पर पंचायत चुनाव में बड़े नेताओं के सगे रिश्तेदार, भाई, बेटा, पत्नी आदि मैदान में न हों। भाजपा ही नहीं अन्य दलों की राजनीति अब परिवाद पर सिमटकर रह गयी है। कोई पद आम कार्यकर्ता के लिए दूर की कौड़ी है। बताते है कि रिश्तेदारों को लड़ाने की ढील खुद भाजपा नेतृत्व ने दी थी।


जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में भाजपा बागी प्रत्याशी को चुनाव लड़ाने में मुंह की खाने वाले उन्नाव सदर के विधायक पंकज गुप्ता अपने भाई नीरज गुप्ता को बिछिया का ब्लाक प्रमुख निर्विरोध जितवाने में कामयाब रहे। नीरज की राजनीतिक योग्यता सिर्फ विधायक पंकज का सगा भाई होना है। पंकज की पत्नी भी टेक्सफेड की निदेशक हैं। बताते हैं कि इनके निर्वाचन क्षेत्र एक अन्य ब्लाक सरोसी में वह बेटे को लाना चाहते थे पर यह बैकवर्ड महिला सीट हो गयी। बिछिया ब्लाक से पिछले कार्यकाल में इनकी मां सियाप्यारी देवी ब्लाक प्रमुख थी।


योगी सरकार के नौ मंत्रियों के बहू, बेटों को पंचायत चुनाव में समायोजित करके उन्हें पदों पर सुशोभित किया गया। यही नहीं 50 से ज्यादा विधायकों के परिजनों को भाजपा समर्थन प्राप्त रहा। पार्टी नेतृत्व ने जीत बनाए रखने के लिए रिलेटिव वायरस के हवाले भाजपा को कर दिया। पांच बार विधायक और वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने अपने बेटे दिलीप दीक्षित को हिलौली ब्लाक से निर्विरोध जिता लाए। चार बार के विधायक और सहकारिता मंत्री मुकुटबिहारी वर्मा बहराइच से अपने बेटे अभिषेक वर्मा को निर्विरोध ब्लाक प्रमुख बनवा दिया। इसी तरह चार बार के विधायक सूर्य प्रताप साही ने अपने बेटे सुब्रत साही को देवरिया के पथरदेवा ब्लाक से निर्विरोध ब्लाक प्रमुख बनवा दिया।
यूपी सरकार के श्रममंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपनी पुत्रवधू सविता मौर्य को रायबरेली के दीनासाहगौरा ब्लाक से निर्विरोध चुनवा दिया। सरधना (मेरठ) से भाजपा विधायक संगीत सोम ने अपनी पत्नी को सरधना ब्लाक से निवर्विरोध ब्लाक प्रमुख बनवा दिया। पूर्वमंत्री विधायक अनुपमा जायसवाल ने अपने पुत्र शिवम जायसवाल को जमुनहा (बहराइच) ब्लाक से निर्विरोध निर्वाचित घोषित करवा दिया है। अगला नाम किदवई नगर विधायक महेश त्रिवेदी की भाभी माया त्रिवेदी का है। यहां का रिजल्ट आना बाकी है।

बताते हैं कि पूरे प्रदेश में ऐसे सैकड़ों नाम हैं जो किसी न किसी रसूखदार भाजपा नेता के रिलेटिव हैं।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -