सीएम योगी ने ऑक्सीजन समस्या से निपटने के लिए शुरू किया डिजिटल प्लेटफॉर्म

स्टेटडेस्क/आशुतोष त्रिपाठी। योगी सरकार ने ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए कमर कस ली है। जिसके ऑक्सीजन माॅनिटरिंग सिस्टम फाॅर यूपी के नाम से डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की गयी है। जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश देश का इस व्यवस्था को शुरू करने वाला पहला राज्य बन गया है। प्रदेश में कोविड-19 के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में वर्तमान संकट काल में ऑक्सीजन की समस्या उत्पन्न हुयी है।


ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए मुख्यमंत्री योगी ने शुक्रवार को ऑक्सीजन माॅनिटरिंग सिस्टम फाॅर यूपी नामक डिजिटल प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया गया है। अपर मुख्य सचिव, गृह, अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यह प्लेटफार्म प्रदेश के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, चिकित्सा शिक्षा विभाग, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, परिवहन एवं गृह विभाग के सहयोग से रोड़िक कंसल्टेंट के द्वारा तैयार किया गया है। इस कम्पनी के प्रतिनिधि सरकारी एवं निजी अस्पतालों में मौजूद रहकर ऑक्सीजन कीआपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। इस कार्य को करने के लिए वेब पोर्टल लिंक तैयार किया गया है।

जिसका उपयोग ऑक्सीजन सप्लाई के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा। कम्पनी के कर्मचारी अस्पताल की ऑक्सीजन आवश्यकता का विवरण पोर्टल पर अपलोड करेंगे। पोर्टल पर ऑक्सीजन सप्लाई में लगे वाहनों की ऑनलाइन उपस्थिति को ट्रैक विवरण दिया जायेगा। वही निकट को अस्पताल के लिए वाहन रवाना किया जायेगा। इससे एक ओर ऑक्सीजन की मांग भी शीघ्र पूर्ण होगी। वहीं निर्धारित वाहन के पहुंचने में समय की भी बचत होगी। प्रदेश में ऑक्सीजन वाहनों की रियल टाइम लोकेशन इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से माॅनिटरिंग व ट्रेकिंग की जाएगी। अस्पतालों की मांग पर ऑक्सीजन वाहन समय पर पहुंचेगे। ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले वाहनों को इस वेब पोर्टल से जोड़ा जायेगा। जिससे उनकी रियल टाईम व लोकेशन ट्रेस हो सके।