घर पर तीन लेयर मेडिकल मास्क पहनें कोरोना मरीज, केंद्र ने जारी किए निर्देश

कानपुर / अनू अस्थाना : केरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए नए दिशा निर्देशों जारी किए हैं। केंद्र की ये गाइडलाइन उन मरीजों के लिए है जो होम आइसोलेशन में हैं। मंत्रालय ने कहा कि मरीजों को हर समय ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।


नए दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि घर पर रह रहे कोरोना मरीजों को 8 घंटे के इस्तेमाल के बाद अपना मास्क बदल देना चाहिए। इसमें कहा गया है कि अगर मास्क गीला या खराब हो जाए तो उन्हें 8 घंटे से पहले भी बदल देना चाहिए। इसके साथ ही देखभाल करने वाले परिजन के लिए भी गाइड लाइन जारी की गई, जिसमें देखभाल करने वाले और रोगी दोनों को ही एन 95 मास्क का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। सोडियम हाइपोक्लोराइट के साथ इसे कीटाणुरहित करने के बाद ही मास्क को छोड़ना चाहिए। मरीजों को पर्याप्त हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए आराम करना चाहिए और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए।

कोरोना मरीजों के लिए नई गाइडलाइन ऐसे समय में आई है जब देश में गुरुवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 3,79,257 मामले दर्ज किए गए। जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले 1,83,76,524 हो गए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक उपाचाराधीन मरीजों की संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई है।