यूपी में पंचायत चुनाव को लेकर नेपाल जाने वाली 18 सौ पगडंडियों पर खुफि‍या एजेंसियों की नजर

स्टेटडेस्क : पंचायत चुनाव में कोई गड़बड़ी न हो इसको लेकर पुलिस अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव के दौरान शराब व मादक पदार्थ की तस्करी रोकने के लिए नेपाल व बिहार बार्डर पर बैरियर लगाकर जांच होगी। एडीजी ने नेपाल व बिहार बार्डर से सटे जिले के पुलिस कप्तान को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। एडीजी ने बताया कि नेपाल व बिहार के अधिकारियों में तालमेल बिठाकर निगरानी की जाएगी। जिसका खाका तैयार किया जा रहा है।पंचायत चुनाव में कोई गड़बड़ी न हो इसको लेकर पुलिस अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। गोरखपुर जोन से सटे जिलों में नेपाल आने-जाने के 1800 से अधिक पगडंडी है। सुरक्षा के लिहाज से यही पगडंडियां पुलिस और अन्य एजेंसियों के लिए हमेशा से चुनौती साबित होती रही है। खासकर चुनाव के समय में यहीं स्थिति बिहार से सटे जिलों पर भी है।


इन पगडंडियों पर सुरक्षा एजेंसियों की नजर है। भारत-नेपाल की खुली सीमा की सुरक्षा और निगरानी के लिए एसएसबी तैनात रहती है। चुनाव को देखते हुए एसएसबी से तालमेल बिठाकर जोन पुलिस को अलग से सीमा पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। एडीजी अखिल कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव के दौरान पुलिस बार्डर की तरफ जाने वाले रास्तों पर बैरियर लगाकर चेकिंग करेगी। महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, देवरिया व कुशीनगर जिले की सीमा नेपाल और बिहार राज्य से लगती है। पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सीमा से लगने वाले जिलों के पुलिस कप्तान नेपाल के साथ ही बिहार पुलिस के अधिकारियों के साथ बातचीत और मीटिंग कर रहे हैं।

जोन की पुलिस बार्डर से सटे नेपाल के लालीबाजार,ढोढऱी, मैनोपोखर, गनेशपुर, जमुनहा, बेलभार, जोगागांव, राधापुर, हिरमिनया, गौडिय़ा, गढ़वा, कोयलाबास, शुक्लानाका, कृष्णानगर, गढ़वा, भगवानपुर थाने के संपर्क में है। राष्ट्रीय विद्यालय प्रबंधक संघ गोरखपुर का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को सिटी मजिस्ट्रेट से मिलकर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में स्कूलों की वाहनों से संबंधित समस्याओं पर विस्तार से वार्ता की। प्रबंधक संघ ने चुनाव के लिए स्कूल बसें उपलब्ध कराने में असमर्थता जताई। जिस में सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने कहा कि चुनाव में सहयोग नहीं करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा. गोस्वामी गौरव भारती ने कहा कि पंचायत चुनाव में राष्ट्रीय विद्यालय प्रबंधक संघ प्रशासन और शासन का सहयोग करेगा।