27.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशकानपुरCOVID-19 : कानपुर सेंट्रल समेत देश के कई रेलवे सेंट्रल का प्लेटफॉर्म...

COVID-19 : कानपुर सेंट्रल समेत देश के कई रेलवे सेंट्रल का प्लेटफॉर्म टिकट हुआ 5 गुना महंगा

- Advertisement -

कानपुर/प्रतिनिधि : देश और प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए रेलवे ने कुछ कड़े कदम उठाए हैं. इसी क्रम में कानपुर सेंट्रल स्टेशन से प्लेटफॉर्म टिकट पांच गुना महंगा कर दिया गया है.

बुधवार से 10 रुपए वाला प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए में मिलने लगा है. रेलवे ने यह कवायद प्लेटफॉर्म पर अनावश्यक भीड़ को रोकने की दृष्टि से उठाया है. बता दें कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन से रोजाना 300 से अधिक ट्रेनें गुजरती है. साथ ही अनुमानित तौर पर तकरीबन ढाई लाख यात्री कानपुर सेंट्रल स्टेशन से सफर करते हैं.

इस मामले पर डिप्टी सीटीएम कानपुर सेंट्रल हिमांशु शेखर उपाध्याय का कहना है कि रेलवे द्वारा यह कदम काफी सोच समझकर उठाया गया है. जिससे यात्रियों के साथ आने वाले लोग कम से कम यह सोचें कि प्लेटफॉर्म टिकट महंगा होने के कारण वो सेंट्रल के अंदर न आएं. जिससे भीड़ कम होगी और वायरस के फैलने का खतरा भी नहीं होगा.

साफ-सफाई का रखा जा रहा ध्यान

डिप्टी सीटीएम हिमांशु शेखर उपाध्याय ने यह भी बताया कि कानपुर सेंट्रल पर 24 घंटे साफ-सफाई की व्यवस्था की गई है. जिसके लिए टीमें बनाई गई हैं. साथ ही सफाई कर्मचारियों को भी कामकाज के लिए टीमों में बांट दिया गया है. जो तीन शिफ्ट में लगातार काम कर रहे हैं. साथ ही ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर सैनिटाइजर का प्रयोग किया जा रहा है. जिससे किसी भी तरह से वायरस एक्टिव ना हो सके.

टिकट चेक करने के निर्देश

उपाध्याय का यह भी कहना है कि टिकट कलेक्टर को भी निर्देश दिए गए हैं कि जैसे ही किसी प्लेटफॉर्म पर ज्यादा भीड़-भाड़ इकट्ठा हो तो तुरंत ही वहां खड़े लोगों का टिकट चेक किया जाए जिससे पता चल सके कि कहीं वो लोग अवैध तरीके से बिना टिकट के प्लेटफॉर्म में प्रवेश तो नहीं कर गए हैं.

वहीं जब कुछ यात्रियों के साथ उन्हें छोड़ने आए लोगों से इस संबंध में बात की गई तो नौबस्ता से आए यात्री रमेश का कहना है कि रेलवे का यह कदम सराहनीय है. क्योंकि अगर यात्रियों को छोड़ने आए लोगों से यह अपील की जाती कि वो छोड़ने न आएं तो उसका फर्क शायद उतना नहीं पड़ता. लेकिन टिकट महंगा किए जाने से इसका फर्क जरूर पड़ेगा.

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -