कानपुर में आवश्यक वस्तुओ की दुकान खुलने का समय सीमा तय, जाने-कब रहेगी छूट

कानपुर/आशुतोष त्रिपाठी । उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने दो दिनों के लिए लॉकडाउन काे बढ़ा दिया था। जिसके बाद से ही कोरोना के मद्​देजर कानपुर पुलिस ने कर्फ्यू में सख्ती बढ़ा दी है। हालांकि निर्देश जारी किए कि इस दौरान आवश्यक सेवाओं में केवल मोहल्ले की जनरल मर्चेंट की दुकानें ही सुबह शाम को खुल सकेंगी।


मेडिकल स्टोर और कृषि कार्य भी प्रभावित नहीं होंगे। पुलिस आयुक्त असीम अरुण के द्वारा जारी वीडियो में बताया कि संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए दो दिन के कोरोना कर्फ्यू में सख्ती रहेगी। मेडिकल से जुड़े किसी भी कार्य पर प्रतिबंध नहीं रहेगा। मेडिकल उत्पादों के लाने ले जाने और विक्रय पर कोई पाबंद नहीं होगी। कृषि संबंधी खाद व बीज के प्रतिष्ठान बंद नहीं होंगे। गेंहू की खरीद पर भी कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा है। इस दौरान रेस्टोरेंट, होटल, मॉल, बाजार आदि भी बंद रहेंगे। केवल मोहल्ले में स्थित जनरल मर्चेंट की दुकानों को खोलने की अनुमति रहेगी है।

मोहल्लों की जनरल मर्चेंट की दुकानें सुबह छह बजे से नौ बजे और शाम को पांच बजे से रात आठ बजे तक खुली रहेंगी। दूध की बिक्री के लिए भी यही समय नियत होगा। वहीं दूसरी ओर सोमवार को पुलिस ने सुबह नौ बजें के बाद खुली दुकानों को बंद कराया था। इसके अलावा दुकानदारों से सौ रुपये चालान भी वसूल किया था। जिसको लेकर दुकानदारों में आक्रोश देखने को भी मिला था। क्योंकि पुलिस द्वारा लागू इस नियम की जानकारी दुकानदारों को नहीं थी। पुलिस आयुक्त के अनुसार यह प्रतिबंध छह मई की सुबह सात बजे तक लागू रहेगा।