नवरात्र की तैयारियों में जुटे श्रद्धालु, मां शैलपुत्री का होगा पूजन

कानपुर/फैज़ान हैदर : कोरोना वायरस के चलते इस बार नवरात्र के पूजन के लिए घरों में ही तैयारियां की जा रही हैं। देवी मंदिरों में भीड़ एकत्र न हो इसके लिए पुलिस सख्ती बरतते हुए तैनात रहने के भी आदेश दिए जा चुके हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब लोगों ने घरों में ही पूजन की तैयारी करना शरू कर दी है। पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजन होना है जिसके चलते मंदिरों में पुजारियों ने सजावट करना अभी से शरू कर दी है।


श्रद्धालुओं का कहना है कि माता का यह स्वरूप तप, त्याग और संयम में बढ़ोतरी देने में सहायक है। इस दिन साधक का मन ‘स्वाधिष्ठान’ चक्र में स्थित होता है। इस चक्र के जरिए योगी मां की कृपा प्राप्त करते हैं। साथ ही ऐसी कन्याओं का पूजन किया जाता है कि जिनका विवाह तय हो गया है लेकिन अभी शादी नहीं हुई है। उन्हें घर बुलाकर पूजन के पश्चात भोजन कराकर वस्त्र, पात्र आदि भेंट किए जाते हैं।

बिरहाना रोड स्थित तपेश्वरी देवी मंदिर, बारादेवी स्थित बारादेवी मंदिर, बर्रा स्थित वैष्णु देवी मंदिर, शास्त्रीनगर स्थित काली मठिया मंदिर, आदि क्षेत्रों में दुर्गा मंदिरों में नवरात्र की तैयारियां पूरी हो गई हैं। जिले के प्रसिद्ध देवी मंदिरों में पुलिस तैनात रहेगी। वहां भीड़ एकत्र नहीं होने दी जाएगी। प्रशासन की ओर से घरों में ही पूजन करने की सलाह लोगों को दी जा रही है।