श्रम बोर्ड के पूर्व चेयरमैन व सपा प्रदेश अध्यक्ष जगदेव सिंह यादव निधन, सपाइयों में शोक की लहर

कानपुर/आशुतोष त्रिपाठी । कानपुर और कानपुर देहात को राजनीति की कर्मभूमि बनाने वाले जगदेव सिंह का निधन हो गया। विधानसभा चुनाव भी लड़ा चुके थे। मौजूदा समय में अखिल भारतवंशीय यादव महासभा के प्रदेश अध्यक्ष थे। श्रम बोर्ड के पूर्व चेयरमैन और अखिल भारतवंशीय यादव महासभा के उत्तर प्रदेश इकाई के प्रदेश अध्यक्ष जगदेव सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया। सीने में तेज दर्द होने पर पिछले कई दिनों से निजी अस्पताल में ईलाज चल रहा था।


उपचार के दौरान ही सोमवार की सुबह हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई। जानकारी मिलते ही सपाइयों में शोक की लहर दौड़ गई। कानपुर देहात के रसूलाबाद कुर्सीखेड़ा उचीगदेवा गांव में 5 जून 1948 को जन्मे जगदेव सिंह की राजनीतिक कर्मभूमि नगर व देहात रही है। शुरू से ही समाजसेवा के कार्यों से जुड़े होने के कारण लोगों में लोकप्रिय रहे है। राष्ट्रीय लोकदल में खासा सक्रियता के चलते वर्ष 1990 में प्रदेश अध्यक्ष भी बने। वर्ष 1996 में ककवन ब्लॉक प्रमुख भी रहे। वर्ष 1985 में गोविंदनगर विधानसभा सीट और 1993 में डेरापुर विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़े थे। इसके साथ ही अखिल भारतवंशीय यादव महासभा के युवा अध्यक्ष भी रहे है।

हालांकि वर्ष 2012 से राष्ट्रीय महासचिव और वर्तमान में उत्तर प्रदेश इकाई के 2019 में प्रदेश अध्यक्ष थे। कुछ दिन पहले सीने में तेज दर्द होने पर परिजनों ने उन्हें नौबस्ता स्थित नर्सिंग होम में भर्ती कराया था। जहां सोमवार की सुबह उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। डॉक्टरों ने हार्ट अटैक आने से मौत होने का कारण बताया है। सपा के नगर अध्यक्ष डॉ इमरान से मिली जानकारी के अनुसार देर रात नौबस्ता स्थित हॉस्पिटल में उनका निधन हो गया है। उनके निधन से पार्टी को अपूर्णीय क्षति से सपाइयों में शोक की लहर है। उनकी पत्नी और छोटा बेटा कोरोना संक्रमित हैं।