राज्यपाल ने नियुक्त किया हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय के नए कुलपति

कानपुर/फैज़ान हैदर : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर में नए कुलपति के पद पर डा0 शमशेर को नियुक्त किए हैं। राज्यपाल के अपर प्रमुख सचिव महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि दिल्ली के प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के डा0 शमशेर को हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर का कुलपति बनाया गया है। साथ ही कुलपति की नियुक्ति विश्वविद्यालय में कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से तीन वर्ष की अवधि के लिए की गई है।

डा0 शमशेर का सफर : डा0 शमशेर क्लिनिकल न्यूरोलॉजी में 3 दशकों से अधिक के समृद्ध अनुभव वाले भारत के सबसे प्रसिद्ध न्यूरोलॉजिस्ट में से एक हैं। उन्होंने लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज से डीएम (न्यूरोलॉजी) के बाद मगध विश्वविद्यालय से एमबीबीएस किया। उन्होंने अपने क्षेत्र में कई मूल योगदान दिए हैं। उन्होंने विमहंस अस्पताल, मैक्स अस्पताल, साकेत और एफएमआरआई, नई दिल्ली में न्यूरोलॉजी विभाग को शामिल किया। डा0 शमशेर उस टीम का हिस्सा रहे जिसने दक्षिण पूर्व एशिया का पहला डीबीएस कार्यक्रम किया।

उपलब्धियां और पुरस्कार : 1998 में विमहंस में भारत में स्ट्रोक में पहला थ्रोम्बोलिसिस किया और स्ट्रोक प्रोग्राम की स्थापना की। वे भारत के पहले न्यूरोलॉजिस्ट थे जिन्होंने वर्ष 2000 में पोस्ट स्ट्रोक स्पैसिटिसिटी के लिए बोटॉक्स का इस्तेमाल किया था। उन्होंने विमोन्स में बोटॉक्स और बिहेवियरल न्यूरोलॉजी क्लीनिक की स्थापना भी की। विभिन्न न्यूरोलॉजिकल विकारों के लिए भारत में उनके नैदानिक ​​परीक्षणों की संख्या सबसे अधिक है। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत और फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम में न्यूरोलॉजी और स्ट्रोक कार्यक्रम की स्थापना की।