मलिन बस्तियों का निरीक्षण, सफाई के दिये निर्देश

कानपुर/दिवस पाण्डेय : राज्य सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य छाया देवी की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में सफाई कर्मचारियों की समस्याओं के निस्तारण हेतु संबंधित विभागों की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में राज्य सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्य छाया देवी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि गत दिवस उनके द्वारा देवीगंज, बाबाकुटी, महादेव नगर, गोविन्द नगर आदि मलिन बस्तियों का निरीक्षण किया गया।


निरीक्षण के दौरान इन बस्तियों में मूलभूत सुविधायें पेयजल, सीवर व साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था नही मिली तथा इन क्षेत्रों में गन्दगी पायी गयी। जिस पर उन्होंने नगर निगम के अपर नगर आयुक्त को बस्तियों का निरीक्षण करने के साथ तत्काल इन क्षेत्रों में विशेष सफाई की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मलिन बस्तियों एवं सफाई कर्मचारियों की बस्तियों में भी पर्याप्त विकास के कार्य कराये जाये। बैठक में नगर निगम आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को वेतन देर से मिलने के प्रकरण पर कार्यवाही करते हुये सफाई कर्मचारियों को प्रत्येक माह पांच तारीख तक वेतन भुगतान कराये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में उन्होंने अम्बेडकर नगर बस्ती में वाटर लाइन व सीवर लाइन न होने से पेय जल की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश जलकल विभाग के संबंधित अधिकारी को दिये तथा खराब हैण्डपम्पों को ठीक कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि सफाई कर्मियों को समय से ए0सी0पी0 का लाभ दिलाया जाये तथा आउटर्सोस कर्मियों को उनके वेतन से काटे जाने वाले पीएफ में जमा धनराशि के संबंध में भी जानकारी उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने पं0 दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति एवं सफाई कर्मियों के पात्र लोगो को योजना का लाभ दिलाये जाने के लिये संबंधित बस्तियों में योजना का प्रचार-प्रसार कराकर लोगो को जागरुक करते हुये लाभान्वित कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि यदि किसी सफाई कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके आश्रितों को समय से देयको का भुगतान किया जाये। उन्होंने कहा कि कोरोना के संकट के समय सफाई कर्मचारियों द्वारा पूरी लगन एवं मेहनत से कार्य किया है। अतः इनके जीवन स्तर को बढाने के लिये सरकार द्वारा कार्य किये जा रहे है। बैठक में अपर नगर आयुक्त श्री भानु प्रताप, एसपी पूर्वी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी (विकास) श्रीमती प्रज्ञा पाण्डेय, नगर मजिस्ट्रेट श्री हिमांशु गुप्ता सहित अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत उपस्थित रहे।