Kanpur : नर्वल के पोस्ट ऑफिस में शुरू हुई आधार व्यवस्था

  • 1 दिन में 20 से 25 बन रहे हैं आधार कार्ड
  • सुबह 9 बजे से दस बजे के बीच बांटते हैं टोकन

कानपुर/अखिलेश मिश्रा : आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है आधार सेवा चालू ना होने के कारण दूरदराज से लोग ढूंढते हुए आधार सेंटर पर पहुंच रहे हैं यदि सभी पोस्ट ऑफिस या सरकारी संस्थानों में आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू हो जाए तो इतनी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।


नर्वल तहसील परिसर से लगभग पांच सौ मीटर की दूरी पर स्थित पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू हुआ है। नरवल तहसील क्षेत्र में आधार कार्ड मात्र इसी पोस्ट ऑफिस में बन रहे हैं जिसकी वजह से लंबी लाइन लगी रहती है। आधार सेंटर संचालक ने बताया कि सुबह 9 बजे से 10 बजे के बीच टोकन दिए जाते हैं तथा उनको टोकन संख्या जिस दिन की हो उसी दिन बुलाया जाता है।

लंबी लाइन लगने की वजह से टोकन व्यवस्था की गई है नरवल तहसील क्षेत्र सहित गैर जनपद के भी लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए नर्वल के पोस्ट ऑफिस में पहुंच रहे हैं। सेंटर संचालक अंकित पटेल ने बताया कि कभी-कभी सरवर की भारी समस्या हो जाती है जिसकी वजह से और भी भीड़ लगती है।

संचालक ने बताया कि नया आधार कार्ड बनाने का कोई पैसा नहीं लिया जा रहा है बायोमेट्रिक का सरकारी चार्ज मात्र सौ रुपए और आधार कार्ड की त्रुटियों को सही कराने के 50 रुपए लिए जाते हैं बाकी अन्य किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

आपको बता दें कि नर्वल तहसील के अंतर्गत ब्लॉक सरसौल के पोस्ट ऑफिस में भी आधार कार्ड बनाने के सारे उपकरण रखे हुए हैं उन पर धूल जमी हुई है अधिकारियों द्वारा ध्यान ना दिया जाने की वजह से आधार कार्ड सेंटर बंद पड़ा है यदि सरसौल में भी आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू हो जाए तो आम जनमानस को इतनी कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

फिलहाल नर्वल पोस्ट ऑफिस में बन रहे आधार कार्ड से लोगों को काफी सुविधा मिली है। मौके पर मौजूद लोगों ने कहा कि पहले कानपुर बड़ा चौराहा पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता था जहां पर पूरा दिन लग जाता था कई दिन बाद नंबर लगता था अब क्षेत्र में होने की वजह से इतनी समस्या नहीं है टोकन लेने के बाद आसानी से आधार कार्ड बनवाए जा सकते हैं।