15.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशकानपुरKanpur : अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने 'समर्पण दिवस' के रूप में...

Kanpur : अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने ‘समर्पण दिवस’ के रूप में मनायी स्वामी विवेकानंद की जयंती

- Advertisement -

कानपुर/ अंकित दीक्षित : अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने बुधवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती ‘समर्पण दिवस’ के रूप में मनायी। फूलबाग स्थित बाल भवन में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि वर्तमान समय में भी देश की चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय समाज को स्वामी विवेकानंद के विचारों को अपनाकर सामाजिक समरसता बनाए रखना चाहिए।

इस दौरान केंद्र सरकार से उपभोक्ता सम्बन्धी मामलों के लिए अलग मंत्रालय बनाये जाने की माँग की। कार्यक्रम का उद्घाटन माँ सरस्वती की प्रतिमा एवं स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। मुख्य अतिथि वीएसएसडी कॉलेज के विधि विभाग के प्रवक्ता डॉ. अजय भूपेंद्र जायसवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के विचार सदैव प्रासंगिक हैं।

उन्होंने देश के युवाओं का आह्वान किया था कि वे सामाजिक रूढ़ियों से ऊपर उठकर भारतीय मूल्यों को अपनाकर समाज में व्याप्त छुआछूत व अंधविश्वास जैसी कुरीतियों को दूर करें और देशवासियों की सेवा करते हुए भारत को शक्तिशाली बनाने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि देशवासी निज गौरव की भावना के साथ आगे बढ़ेंगे, तभी देश का विकास होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सेवानिवृत्त वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी शंकर दयाल दुबे ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने विश्व को आध्यात्मिकता के साथ आर्थिक चिंतन भी दिया।

ग्राहक पंचायत उन्हें अपना आदर्श मानते हुए उनकी जयंती को समर्पण दिवस के रूप में मनाता है। कार्यक्रम संयोजक विभोर द्विवेदी ने कहा कि ग्राहक पंचायत स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलकर समाज में व्याप्त शोषण के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए जन जागरण कर रहा है।

कुमुद द्विवेदी, निमिषा त्रिपाठी, रवि शंकर त्रिपाठी और संदीप प्रजापति ने भी विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन सचिन शुक्ला ने किया। इस दौरान ग्राहक पंचायत की ओर से भारत सरकार से माँग की गयी कि उपभोक्ता सम्बन्धी मामलों के लिए अलग मंत्रालय होना चाहिए, ताकि उपभोक्ताओं के हित निर्धारण एवं उनकी समस्याओं के समाधान में गति आये।

इस अवसर पर आकाश श्रीवास्तव, बृजेंद्र कुमार, आदित्य जैन, गरिमा त्रिवेदी, खुशी चौहान, निशा राव, राहुल कुमार, केतन दीक्षित, रिशु राजपूत, आशुवेंद्र कृष्ण गुप्ता, हंशिका, प्रियंका गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

- Advertisement -






- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -