30.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशकानपुरKanpur : बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए बेसिक शिक्षकों की शुरू...

Kanpur : बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए बेसिक शिक्षकों की शुरू हुई गांव-गांव में क्लास

- Advertisement -
  • बिधनू ब्लाक के सिद्धपुर गांव में चली ओपन कक्षाएं
  • शिक्षक के घर आने पर उत्साहित हुए बच्चे
  • फुल स्कूल टाइम चला शिक्षण कार्य
  • टीचरों ने पढाते समय रखा कोविड नियमों का ध्यान

कानपुर/बिधनू/अखिलेश मिश्रा : महामारी के कारण शिक्षण कार्य बाधित है। लेकिन सरकार ने बच्चों को स्कूल न बुलाकर गांव में ही छोटे समूह बनाकर पढाने की व्यवस्था की है। नयी योजना के तह्त आज बिधून ब्लाक के सिद्धपुर गांव में प्राथमिक व उच्च विद्यालय के शिक्षकों ने प्राचार्य नम्रता अवस्थी की अगुवायी में कक्षाएं चलाई।

टीचरों को घर पर आकर पढाने की नयी व्यवस्था से छात्र-छात्राओं में भी काफी उत्साह दिखा। सरकार की इस योजना से बच्चों के गार्जियन भी सहयोग में सक्रिय थे। गांव में कक्षाएं चलाने की योजना के अन्तर्गत स्कूल टाइम में सारे शिक्षक गांव के अंदर प्रवेश कर गये। सभी टीचरों ने कक्षावार छात्र-छात्राओं को अलग-अलग समूह बनाकर मोहल्ले-मोहल्ले क्लास लगायी।

किसी टीचर की कक्षा घर के बाहर तो किसी की चबूतरे पर चलने लगी। सभी टीचरों ने बकायदा क्लास ली और होमवर्क दिया। बच्चे भी ऐसी अनोखी क्लास देखकर प्रसन्न थे। ओपन एरिया में चलने वाली कक्षाएं ग्रामीण के लिए भी कोतहाल का विषय रही।

ओपन कक्षाओं के संचालन के दौरान प्राचार्या नम्रता अवस्थी ने गांव-गांव घूमकर बच्चों को एकजुट करने का कार्य किया। क्लास के दौरान टीचरों ने बच्चों के अभिभावकों को भी महामारी के प्रति जागरूकता करने का कार्य किया। टीचरों ने बताया कि सभी लोग मास्क का उपयोग करें। गांव के प्राथमिक अस्पतालों में लगने वाले कैंप में वैक्सीनेशन कराएं।

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -