KANPUR : ग्रीनपार्क को मिलेंगी जल्द नई सौगातें

कानपुर

डॉ निधिपति सिंहानिया व माध्वकृष्ण सिंहानिया ने सरकार का किया धन्यवाद

BHUPENDRA SINGH : ग्रीनपार्क को जल्द ही नई सौगातें मिलने वाली हैं। जो शहर के लिए और क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल खेल विभाग की ओर से शासन को एक प्रपोजल बनाकर भेजा गया है। जिसमें दर्शक क्षमता को बढ़ाने की बात कही गई है। यदि इस प्रपोजल को हरी झंडी मिल जाती है तो ग्रीनपार्क की दर्शक क्षमता लगभग 58000 हो जाएगी। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं भी लोगों को मिलेंगे। इसके अलावा कई और नए कार्य भी होंगे। जिसमे खेल विभाग की तरफ से भेजे गए प्रपोजल में ई पब्लिक, डी जनरल, पवेलियन बालकनी, सी स्टॉल, डी चेयर, डी इनविटेशन में दर्शक क्षमता बढ़ाने के लिए कहा गया है। इस काम को करोड़ों की लागत से कराया जाएगा।

दर्शक क्षमता कम होना ग्रीनपार्क के लिए सबसे कमजोर कड़ी  दर्शक क्षमता कम होने के कारण यहां पर IPL जैसे मैच नहीं मिल पा रहे हैं। सूत्रों की माने तो दर्शक क्षमता कम होना ग्रीनपार्क के लिए सबसे कमजोर कड़ी है। क्रिकेट के इतिहास में पूरे विश्व में ग्रीनपार्क का नाम सबसे ऊपर आता है, मगर इन दिनों मैच के नाम पर ग्रीनपार्क में सूखा पड़ा हुआ है। वहीं, लखनऊ स्थित अटल बिहारी बाजपेई इकाना स्टेडियम को लगातार मैच की सौगात मिल रही है।

22 हजार भी नहीं है दर्शक क्षमता
वर्तमान समय में ग्रीनपार्क की दर्शक क्षमता 22 हजार भी पूरी नहीं है। वहीं, इकाना स्टेडियम में 50 हजार दर्शकों की क्षमता है। जिसके कारण IPL मैच कराने वाली फ्रेंचाइजी इकाना को ज्यादा अच्छा समझती हैं। ग्रीनपार्क में 2017 में IPL मैच हुआ था। उसके बाद से आज तक IPL का कोई मैच नहीं हुआ। नवम्बर 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। इसके बाद 2022 में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के मुकाबले खेले गए थे।

ग्रीनपार्क और सिंघानिया परिवार का इतिहास 
विजय आनंद गजपति राज बहादुर, जिन्हें विजयनगरम के महाराजकुमार के नाम से जाना जाता है और सर पदमपत सिंघानिया उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के संस्थापक थे। सर पदमपत सिंघानिया ने उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के स्थान ग्रीन पार्क को सुशोभित किया, जिसका अनुरोध लेडी ग्रीन ने किया था, जो उस समय घुड़सवारी का अभ्यास करती थी। तब से सिंघानिया द्वारा पार्क का रखरखाव और संवर्द्धन किया जाता है। सर पदमपत सिंघानिया एक उद्योगपति और भारतीय संविधान सभा के सदस्य थे। वह वर्ष 1935-36 के दौरान इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के सबसे कम उम्र के अध्यक्षों में से एक थे।

सर पदमपत सिंघानिया ने ग्रीनपार्क का रखरखाव किया है और कानपुर में मैचों का आयोजन करते रहे हैं, वे मैच फीस, पुरस्कार के लिए लगातार भुगतान करते रहे हैं और यहां तक ​​कि दोनों टीमों के खिलाड़ियों को उनकी विरासत संपत्ति, कमला में रहने के लिए विशेष अनुमति भी दी है। मैचों के दौरान रिट्रीट। क्रिकेट बिरादरी में उनका योगदान बहुत अधिक रहा है और ग्रीनपार्क अभी भी फल-फूल रहा है। जेके ने सभी मैचों के दौरान अपनी पूरी सुरक्षा, कार्यबल, छात्रों की दीर्घा को संभालने आदि को लगा दिया। विजय आनंद गजपति राज बहादुर उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष थे।

वह 1930 के दशक में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और 1960 के दशक में क्रिकेट कमेंटेटर थे। उन्हें आंध्र और उत्तर प्रदेश में क्रिकेट के विकास को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष थे। वह 1930 के दशक में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और 1960 के दशक में क्रिकेट कमेंटेटर थे। उन्हें आंध्र और उत्तर प्रदेश में क्रिकेट के विकास को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है।