29.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशकानपुरKanpur: विकास भवन स्थित कार्यालयों का अधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

Kanpur: विकास भवन स्थित कार्यालयों का अधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

- Advertisement -

कानपुर/ 9 सितंबर 2021: मुख्य विकास अधिकारी डॉक्टर महेंद्र कुमार ने विकास भवन स्थित कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पीओ नेडा के कार्यालय पहुंचने पर वह अनुउपस्थित थे। जिस पर उनके अनुपस्थित की तिथि का वेतन आहरित न करने के निर्देश दिए गए।

सीढ़ियों पर पान की पीके थी, जिसकी साफ सफाई का निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया गया। इसके अतिरिक्त कार्यालयों के बाहर के बरामदे में अपने विभागीय मद से रंग रोगन का कार्य कराने के भी निर्देश दिए।

डीओ पीवीडी ने निर्देशित करते हुए कहा कि पान मसाला खाने वालों से जुर्माना वसूला जाए और परियोजना निदेशक जिला ग्राम विकास अभिकरण/ जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि विकास भवन में पान मसाला गुटखा खाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों की सूची बनाकर प्रस्तुत करें, जिससे कार्यालय में पान मसाला गुटखा खाने पर इनके विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।

अभिकरण कार्यालय में निरीक्षण के दौरान लेखाकार शशिकांत तिवारी ने बताया कि अभी दो सेवानिवृत्त कर्मचारियों के सीपीएफ प्रकरण का निस्तारण होना है। इस पर अब तक निस्तारित ना होने के संबंध में कोई संतोषजनक उत्तर ना मिलने पर मुख्य विकास अधिकारी ने प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान करने के निर्देश दिए। परियोजना निदेशक को निर्देशित किया गया कि दो कार्य दिवसों के अंदर भुगतान नहीं कराया जाता है तो निलंबन की कार्यवाही की जाए।

आईजीआरएस प्रकरण को देखने वाले मनोज शुक्ला के रजिस्टर का निरीक्षण किया गया। जिसमें पाया गया कि माह फरवरी 2021 से कोई अंकन नहीं हुआ है। इस पर रोष प्रकट करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने परियोजना निदेशक को निर्देशित करते हुए कि इस संबंध में संबंधित स्पष्टीकरण प्राप्त करते हुए आइजीआरएस शिकायत संबंधी पंजिका को पूर्ण किया जाए।

जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ प्रज्ञा पांडे को निर्देश दिया कि विकास भवन के गेट पर स्थित शीशे के कक्ष में एक एकल विंडो का संचालन प्रारंभ हो। निर्देशित करते हुए कहा कि विभिन्न पेंशन योजनाओं से संबंधित लाभार्थियों के आने पर उनकी समस्याओं का समाधान इसी खिड़की के माध्यम से हो। यहां पर एक एडिओ स्तर के तथा दो अन्य विभागों के पेंशन वाले कार्यालयों के स्टाफ को नियुक्त करे। जिससे आने वाली आम जनता को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

- Advertisement -


- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -