30.1 C
Delhi
Homeउत्तर प्रदेशकानपुरकानपुर : विवि करेगा शिक्षकों के लिए जीआईएस रिमोट सेंसिंग के प्रशिक्षण...

कानपुर : विवि करेगा शिक्षकों के लिए जीआईएस रिमोट सेंसिंग के प्रशिक्षण की व्यवस्था

- Advertisement -

कानपुर/दिवस पाण्डेय : अध्यक्ष डॉ जी.एल. श्रीवास्तव एवं सचिव अनिल साहू के नेतृत्व में कानपुर विवि ज्योग्राफर्स  के प्रतिनिधि मण्डल नें कुलपति प्रोफेसर विनय पाठक से भूगोल के शिक्षकों की समस्याओं के संदर्भ में मुलाकात की। जानकारी देते हुए डॉ संगीता सिरोही ने बताया कि मांग पत्र में नई शिक्षा नीति में भूगोल के प्रश्न पत्र में शामिल जी आई एस एम रिमोट सेंसिंग प्रश्न पत्र के लिए व्यवहारिक प्रशिक्षण हेतु विवि से निवेदन किया गया।

संघ ने भूगोल विषय के अर्ह अनुदानित स्नातक शिक्षकों शोध पर्यवेक्षक बनाने एवं नव नियुक्त शिक्षकों के लिए शोध हेतु शिक्षण के साथ प्रावधान करने की मांग भी प्रस्तुत की। शिक्षकों की मांग पर कुलपति प्रो.विनय पाठक ने सहमति व्यक्त की एवं इस संदर्भ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रो.ओंकार दीक्षित से वार्ता कर निदेशक महाविद्यालय विकास परिषद  को इस संदर्भ में तत्काल कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया।

कुगा के अध्यक्ष डॉ जी एल श्रीवास्तव ने बताया कि संघ भारतीय भूआकृति विज्ञानी संघ प्रयागराज के साथ कुगा शीघ्र ही चित्रकूट जनपद में जियो टूरिज्म एवम जियो हेरिटेज के सर्वेक्षण हेतु दो दिवसीय कैम्प सर्वेक्षण का आयोजन करेगा।प्रतिनिधिमंडल में डॉ अरुण कुमार मौर्य एवं डॉ अनिता निगम भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े...

- Advertisement -



- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -